बिहार पुलिस को पहली बार एक साथ मिले 119 नये DSP, कई डॉक्टर-इंजिनियर भी दिखेंगे खाकी मे

0 0
Read Time:4 Minute, 21 Second

पटना/राजगीर: बिहार पुलिस को पहली बार एक साथ 119 प्रशिक्षु डीएसपी मिले हैं। राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी में शनिवार को 56-59वीं बैच के 119 प्रशिक्षु डीएसपी का दीक्षा परेड समारोह आयोजित हुआ। बिहार के पुलिस कप्तान डीजीपी संजीव कुमार सिंघल खुद इस खास मौके पर उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि शस्त्र और शास्त्र में निपुण होने के बाद बिहार पुलिस एकेडमी से पास आउट होकर निकल रहे 119 प्रशिक्षु डीएसपी देश के लिए जान की बाजी लगाने में भी संकोच नहीं करेंगे। वे विधि-व्यवस्था को दुरुस्त करने में अहम भूमिका निभाएंगे। आज का दिन प्रशिक्षु डीएसपी और उनके परिवार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

अभी प्रशिक्षण के शेष छह माह में इनकी डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग बाकी है। इसे पूरा करने के बाद इनकी मूल ड्यूटी शुरू हो जाएगी। समय के साथ पुलिसिंग में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। इन्हें महसूस करते हुए आगे बढ़ें।

डीएसपी बनने वालों में डॉक्टर-इंजीनियर भी

बिहार पुलिस एकेडमी के निदेशक भृगु श्रीनिवासन ने कहा कि यह गर्व की बात है कि प्रशिक्षु डीएसपी ने विभिन्न डिग्रियों से लैस होने के बावजूद पुलिस की नौकरी चुनी है। प्रशिक्षु डीएसपी में 41 परास्नातक, 28 इंजीनियर, 8 एमबीए, चार पीएचडी, एक एमबीबीएस और एक आइआइटी की डिग्री वाले हैं।

डीजीपी व निदेशक ने किया निरीक्षण

बिहार पुलिस एकेडमी के डीआइजी प्राणतोष कुमार दास ने कहा कि यह बिहार पुलिस को मिलने वाला डीएसपी का सबसे बड़ा बैच है। डीएसपी बिहार पुलिस व्यवस्था की अहम कड़ी होते हैं, इनके आने से पुलिस बल मजबूत होगा। समारोह दीक्षा परेड से शुरू हुआ। पुलिस महानिदेशक संजीव कुमार ङ्क्षसघल तथा बिहार पुलिस एकेडमी के निदेशक भृगु श्रीनिवासन ने परेड का निरीक्षण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीजी बीएमपी आरएस भट्टी तथा विशिष्ट अतिथि डीजी ट्रेनिंग आलोक राज ने भी प्रशिक्षुओं की हौसलाअफजाई की।

पांच प्रशिक्षु डीएसपी हुए पुरस्कृत

प्रशिक्षण के दौरान असाधारण प्रदर्शन करने वाले पांच प्रशिक्षु डीएसपी को पुलिस महानिदेशक ने पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। सौरभ जायसवाल को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु डीएसपी के रूप में मुख्यमंत्री का पिस्तौल अवार्ड तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रशिक्षु डीएसपी खुसरू सिराज को बाह्य विषयों में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तलवार तथा प्रशस्ति पत्र, प्रशिक्षु डीएसपी ज्योति शंकर को अंत: विषयों में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए रैतिक बैटेन तथा प्रशस्ति पत्र, प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार मिश्रा को सर्वश्रेष्ठ परेड प्रदर्शन के लिए विशेष ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र तथा प्रशिक्षु डीएसपी राजू रंजन कुमार को सर्वश्रेष्ठ फायरिंग सह शूटर की ट्राफी व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

इनपुट : जागरण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post बिहार : ASI की मूंछ पे फ़िदा हो गए DIG मनु महाराज, पहले हाथ मिलाया फिर दिया इनाम
Next post सुनामी सी आवाज के बाद समुन्द्र मे जा डूबा था इंडोनेशियाई विमान, अब मिल रहे शवो के चिथडे

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: