Good News बिहार के 37 जिलों मे बनाये जायेंगे 120 नये बायपास, तीन वर्षो मे होगा निर्माण

0 0
Read Time:4 Minute, 15 Second

बिहार के 37 जिले समेत अन्य शहरों में बाईपास बनाने के लिए स्थल सर्वेक्षण का काम पूरा कर लिया गया है। 120 नये बाईपास का निर्माण अगले तीन सालों में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 के अंतर्गत सुलभ संपर्कता के तहत राज्य में बाईपास और फ्लाईओवर निर्माण की तैयारी की समीक्षा की। मुख्यमंत्री के समक्ष पथ निर्माण विभाग ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से पूरी बातें रखीं। दो घंटे की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सुलभ संपर्कता के लिए शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार बाईपासों एवं फ्लाईओवरों के निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाकर काम करें।

साफ निर्देश दिया कि बाईपास पथों को अधिक-से-अधिक चौड़ा बनाएं, ताकि भविष्य की जरूरतें पूरी कर सकें। दो टूक कहा कि कोई भी बाईपास सात मीटर से कम चौड़ा नहीं होगा। शहर के अंदर भी फ्लाईओवर के निर्माण के लिए आकलन कर उस पर कार्य करें। इससे यातायात सुगम होगा और लोगों को जाम से निजात मिलेगी। साथ ही समय की भी बचत होगी। बाईपास पथों के चयन में इस बात का ध्यान रखें कि भूमि अधिग्रहण कम से कम हो।

प्रस्तुतीकरण कर दी जानकारी
मुख्यमंत्री के समक्ष विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने प्रस्तुतीकरण कर शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार बाईपास अथवा फ्लाईओवरों के निर्माण की विस्तृत जानकारी दी। 37 जिलों में पथवार अध्ययन कर जाम लगने वाले स्थानों का चयन, जिलावार बाईपासों की संख्या तथा उनकी कुल लंबाई के संबंध में भी जानकारी दी।

जरूरत के हिसाब से बनेंगे फ्लाईओवर
बैठक में यह भी कहा गया कि राज्य में जरूरत के हिसाब से फ्लाईओवर बनेंगे। बनने वाले बाईपास में अगर जमीन अधिग्रहण की समस्या होगी, तो वैसे इलाकों में एलीवेटेड रोड बना कर उसका बाईपास के रूप में उपयोग किया जाएगा। सरकार की कोशिश है कि बाईपास बनाने में कम-से-कम जमीन अधिग्रहण करना पड़े। निर्माण कार्य समय से पूरा हो।

जेपी सेतु के समानांतर नये पुल का काम तेज होगा
मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि जेपी सेतु के समानांतर नये फोरलेन पुल बनाने समेत अन्य सभी महत्वपूर्ण योजनाओं में तेजी से कार्य आगे बढ़ाएं। दानापुर कैंट के बाईपास पथ का काम भी तेज करें।

सड़क बाईपास खर्च
राष्ट्रीय राजमार्ग-31 224 किमी 1987 करोड़
राज्य राजमार्ग-33 230 किमी 1134 करोड़
बड़े जिलापथ-56 254 किमी 1033 करोड़

मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य में बाईपास बनाने के लिए डीपीआर बनाने का काम जल्द ही शुरू होगा। चरणवार सभी 120 बाईपास का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। -अमृत लाल मीणा, अपर मुख्य सचिव, पथ निर्माण

इनपुट : हिंदुस्तान

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

68 thoughts on “Good News बिहार के 37 जिलों मे बनाये जायेंगे 120 नये बायपास, तीन वर्षो मे होगा निर्माण

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: