https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। शिवभक्त अब सावन माह में बाबा की पूजा अर्चना कर सकेंगे। बिहार के देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीबनाथ धाम में तीन साल बाद श्रावणी मेले का आयोजन किया जा रहा है। श्रावणी मेले के दौरान इस साल बाबा गरीबनाथ पर जल चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सहूलियतें बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने बाबा गरीबनाथ दर्शन एप बनाने का निर्णय लिया है। इस एप से श्रद्धालुओं को सभी ठहराव स्थल की जानकारी के अलावा कांवरिया पथ पर भीड़ की भी सूचना आसानी से मिलेगी।

मंदिर के पास नहीं बजेगा डीजे

कलेक्ट्रेट सभागार में श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर हुई बैठक में इसपर विचार किया गया। डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में अन्य कई निर्णय लिए गए। श्रद्धालुओं की मदद के लिए एप बनाने के अलावा मंदिर के पांच सौ मीटर के दायरे में किसी तरह का बाजा या डीजे-साउंड बजाने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। तीन साल के अंतराल पर आयोजित हो रहे श्रावणी मेले की तैयारी के लिए शहर के सभी धर्मशाला संचालकों के साथ बैठक का निर्देश एसडीओ पूर्वी को दिया गया। डीएम ने अधिकारियों से कहा कि कांवरिया पथ व ठहराव स्थल पर शौचालय, पेयजल व रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। स्नानघर की सुविधा की बहाल करने को कहा गया।

दो मोबाइल एंबुलेंस रहेगी तैनात

सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि फकुली से लेकर आगंतुक काउंटर तक दो मोबाइल एंबुलेंस का परिचालन सुनिश्चित कराएंगे और दो मोबाइल एंबुलेंस बाबा गरीबनाथ मंदिर स्थित नियंत्रण कक्ष के पास रखना सुनिश्चित करेंगे। बाकी महत्वपूर्ण स्थलों पर स्वास्थ्य कैम्प की व्यवस्था की जाएगी। भीड़ नियंत्रण एवं यातायात नियंत्रण को लेकर ट्रैफिक डीएसपी एवं एसडीओ पूर्वी को विशेष निर्देश दिए गए।

सभी काम के लिए बनी कमेटी

मेले की तैयारी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सभी कार्य के लिए अलग-अलग कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है। श्रावणी मेले के द्वितीय एवं तृतीय सोमवार को भीड़ पर प्रभावी नियंत्रण के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस बल एवं बीएमपी की महिला बटालियन को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश भी डीएम ने बैठक में दिया। एसडीओ पूर्वी को निर्देशित किया गया कि एनसीसी एवं भारत स्काउट एवं गाइड के पदाधिकारी के साथ बैठक कर निर्णय लें। मंदिर स्थित नियंत्रण कक्ष में लगातार सीसीटीवी कैमरे से सभी गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश भी डीएम ने दिया। कांवरिया पथ पर फकुली, माधौल एवं सकरी सरैया में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

Input : live hindustan

Advertisment

One thought on “श्रावनी मेला : 3 साल बाद गरीबनाथ मंदिर मे श्रावणी मेला का आयोजन, इस बार मोबाइल एप पर दर्शन देंगे बाबा गरीब नाथ”
  1. You are in point of fact a good webmaster. This website loading velocity is amazing.
    It seems that you’re doing any unique trick.

    Also, the contents are masterpiece. you have done a wonderful activity on this matter!
    Similar here: tani sklep and also here: Najtańszy sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *