बिहार की राजधानी पटना (Patna Bihar) के बुद्धमार्ग में 100 करोड़ की लागत से तैयार हुए भव्य इस्कॉन मंदिर (ISKON Temple) में प्राण प्रतिष्ठा 3 मई को होगी. यह मंदिर कई मायनों में अनूठा है. तीन मंजिला इस मंदिर में 84 कमरे और 84 पिलर बनाए गए हैं. यह मंदिर 12 साल में बनकर तैयार हुआ है. इस ISKON मंदिर का तीन मई को विधिवत उदघाटन प्राण प्रतिष्ठा के साथ होगा. इस मौके पर कई गणमान्य लोग शामिल रहेंगे.

जानकारी के अनुसार, इस्कॉन मंदिर में उद्घाटन समारोह सहित पूरा कार्यक्रम पांच दिनों का होगा. आज से कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है. यह मंदिर पटना के बुद्धमार्ग में बनाया गया है. यहां आज से हवन और कीर्तन हो रहे हैं. देश-विदेश से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है. कई विदेशी महिलाएं यहां होने वाले कीर्तन में शामिल हो रही हैं. कई प्रकार के वाद्ययंत्र हैं, जिन्हें विदेशी श्रद्धालु बजाती नजर आईं. कई विदेशी महिला श्रद्धालु भजन गाते हुए नाचती रहीं. मंदिर में यज्ञ कार्यक्रम भव्य तरीके से किया जा रहा है.

वहीं मंदिर की सजावट के साथ-साथ कई प्रकार की मूर्तियां स्थापित की जा रही हैं. मंदिर में रंग रोगन किया जा रहा है. वहीं भगवान कृष्ण और राधा से जुड़े कई प्रसंगों को चित्र के द्वारा उकेरा जा रहा है. इस्कॉन मंदिर के मीडिया प्रभारी नंद गोपाल दास ने बताया कि श्रीराधा बांके बिहारी जी और वैदिक संस्कार केंद्र के नाम से इस मंदिर का भव्य उदघाटन किया जाएगा.

इनपुट : आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *