Bihar Christmas 2020 Guideline: चर्चो मे नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई जगह दो शिफ्टो मे प्रार्थना सभाए

0 0
Read Time:6 Minute, 4 Second

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Christmas 2020 Guideline इस साल क्रिसमस पर भी कोरोनावायरस के संक्रमण की मार पड़ी है। चर्चो में प्रभु ईसा मसीह की याद में केवल प्रार्थना की जाएगी। वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। चर्च में मास्‍क पहन कर ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया पर ध्‍यान दिया जाएगा। चर्चों में भीड़ नहीं हो, इसलिए कई जगह दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाएं होंगी। क्रिसमस के मौके पर कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के कड़ी सुरक्षा के निर्देश भी दिए गए हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण लगाई गईं कुछ पाबंदियां

प्रभु यीशु के जन्म (25 दिसंबर) के अवसर पर ईसाई धर्मावलंबी क्रिसमस मनाते हैं।

इस दिन घरों से लेकर चर्चों तक क्रिसमस की धूम रहती है। लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के कारण पूरे राज्‍य के चर्चों में कुछ पाबंदियां लगाई गईं हैं। सड़कों सहित सार्वजनिक अन्‍य स्‍थलों पर लागू कोरोना गाइडलाइन का भी पालन अनिवार्य है।

राजधानी के चर्चों में केवल आराधना और प्रार्थना के आयोजन किए जाएंगे। चर्च में बगैर मास्‍क पहने एंट्री नहीं दी जाएगी। एंट्री के पहले सैनिटाइजेशन भी किया जाएगा। चर्च में 65 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों तथा 10 वर्ष से कम के बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कई चर्च, जहां भरी भीड़ जुटती रही है, इसपर नियंत्रण के लिए दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं, दो शिफ्टों मेंं प्रार्थना

पटना के मेथोडिस्ट चर्च (लोदीपुर) के पास्टर नवीन डिक्शन के अनुसार क्रिसमस के अवसर पर चर्च में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। प्रार्थना सभाएं सुबह 9:00 बजे से 10:15 बजे तक तथा पूर्वाह्न 10:30 बजे से 11:30 बजे तक दो शिफ्टों में आयोजित होंगी। जो चर्च में नहीं आ सकेंगे, वे चर्च के फेसबुक पेज से कार्यक्रम देख सकते हैं। पाटलिपुत्र के एजी चर्च के चर्च के पास्टर जीएस बॉबराज के अनुसार सुबह 10:00 बजे से 11:30 बजे तक प्रार्थना सभा का आयोजन करेगा। बारी पथ स्थित बैपटिस्ट यूनियन चर्च के चर्च के फादर एमवी थॉमस ने बताया कि दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाएं सुबह 9:00 बजे से 10:30 बजे तक और पूर्वाह्न 11:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक हाेंगी।

पूरे राज्‍य में सादगी से मनाया जाएगा क्रिसमस

मुजफ्फरपुर के लेनिन चौक स्थित संत फ्रांसिस असीसी चर्च, गौशाला रोड स्थित जैक्शन मेमोरियल मेथोडिस्ट चर्च तथा चक्कर चौक स्थित चर्च ऑफ नार्थ इंडिया में पटना की ही तरह कोरोना गाइडलाइन के अंतर्गत श्रद्धालुओं के प्रवेश पर कुछ पाबंदियां लागू रहेंगी। मुजफ्फरपुर के फादर विनसेट ने बताया कि कोरोना से बचाव को लेकर कैरोल गीत को भी स्थगित कर दिया गया है। इधर, चक्कर चौक स्थित चर्च ऑफ नार्थ इंडिया में भी इस बार क्रिसमस सादगी से मनाया जाएगा। फादर आचार्य वीरेंद्र कुमार ने कहा कि आमलोगों का चर्च में प्रवेश नहीं होगा। चर्च से जुड़े श्रद्धालु ही दर्शन करेंगे। इस दौरान कोरोना को लेकर सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इसी तरह के नियमों का पालन भागलपुर, गया व बेतिया सहित राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी किया जा रहा है।

कार्यक्रम के ऑनलाइन प्रसारण की व्‍यवस्‍था

चर्च में सीमित संख्‍या में एंट्री को देखते हुए राज्‍य के अनेक चर्च कार्यक्रम के ऑनलाइन प्रसारण की व्‍यवस्‍था कर रहे हैं। पटना के मेथोडिस्ट चर्च (लोदीपुर) के फेसबुक पेज पर क्रिसमस का कार्यक्रम लाइव देखा जा सकता है। पाटलिपुत्र के एजी चर्च के यू-ट्यूब चैनल पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। पटना के बारी पथ स्थित बैपटिस्ट यूनियन चर्च के फेसुबक पेज पर भी प्रार्थना सभा का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

कानून-वयवस्‍था के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध

क्रिसमस के अवयर पर कानून-वयवस्‍था बनाए रखने के लिए कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। खासकर छेड़खानी, छिनतई व मारपीट आदि की घटनाओं को रोकने के लिए सादे लिबास में पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की लगातार नजर रहेगी।

इनपुट : जागरण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: