UP Election : सरकार बनने पर लड़कियों को स्कूटी और स्मार्टफोन, महिला वोटरों को साधने के लिए प्रियंका का बड़ा दांव

0 0
Read Time:3 Minute, 14 Second

Uttar Pradesh Assembly Election: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी यूपी चुनाव के लिए कमर कस चुकी हैं. प्रियंका खासकर महिलाओं को लेकर रोजाना नए- नए वादे कर रही हैं. अब उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा है- ‘कल मैं कुछ छात्राओं से मिली. उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ने व सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है. मुझे खुशी है कि घोषणा समिति की सहमति से आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों को इलेक्ट्रानिक स्कूटी दी जाएगी.’

गौरतलब है कि प्रियंका यूपी के चुनावी संग्राम को लेकर खासा सक्रिय हो गई हैं और लगातार राज्य का दौरा कर रही हैं. इससे पहले हाल ही में राजधानी लखनऊ में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया था कि कांग्रेस यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को उतारेगी. साथ ही उन्होंने कहा था कि मेरा बस चलता तो मैं 50 फीसदी टिकट दे देती. हमारी पार्टी का नारा है- लड़की हूं लड़ सकती हूं.

प्रियंका ने कहा था- ये उत्तर प्रदेश की हर उस महिला के लिए है जो राज्य को आगे बढ़ाना चाहती है. प्रियंका ने कहा कि महिला उम्मीदवारों से हम आवेदन मांगे हैं. ये प्रक्रिया अगले महीने 15 तारीख तक जारी रहेगी.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं. यानी 40% उम्मीदवार महिला होती हैं तो अगले साल होने वाले चुनावों में कांग्रेस की 160 से अधिक महिला उम्मीदवार होंगी. हालांकि, यह अभी साफ नहीं है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी या किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन में. इधर, राज्य में मुख्य विपक्षी दल, समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने राष्ट्रीय दल के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार किया है.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 7.79 पुरुष मतदाताओं के मुकाबले 6.61 करोड़ रजिस्टर्ड महिला मतदाता थीं. इससे उत्तर प्रदेश के मतदाताओं में महिलाओं की हिस्सेदारी लगभग 46 प्रतिशत हो जाती है. यहीं कारण है कि कांग्रेस यहां महिलाओं के जरिए एक अलग वोट बैंक बनाने का प्रयास कर रही हैं.

इनपुट : आज तक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post बदलेगी शहर की सूरत : सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण को करार
Next post पटना में थाने के पास से एटीएम उखाड़ कर ले गए बदमाश देखती रह गई पुलिस, एटीएम में थे 21 लाख 10 हज़ार 6 सौ रूपये

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: