0 0
Read Time:2 Minute, 39 Second

पटना: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा की खाली सीटों पर चुनावों का एलान कर दिया है. बिहार की पांच सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होगा. राज्य के जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गोपाल नारायण सिंह, सतीश चंद्र दुबे और शरद यादव हैं. इन सदस्यों का कार्यकाल 21 जून 2022 से एक अगस्त 2022 के बीच समाप्त हो रहा है. हालांकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की सीट 2017 से ही खाली है.

बिहार के सभी राजनीतिक दलों के लिए राज्यसभा की ये सीटें काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं. जेडीयू कोटे से केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो जाएगा. फिलहाल वें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू के एकमात्र प्रतिनिधि हैं. उनके अलावे जेडीयू के राज्‍यसभा सदस्‍य किंग महेंद्र के निधन से भी एक सीट खाली हुआ है. इसपर भी चुनाव होगा.

बीजेपी के दो सदस्यों का कार्यकाल हो रहा पूरा

बीजेपी के लिए गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दुबे अपना कार्यकाल पूरा कर लेंगे. वहीं, शरद यादव को पहले ही राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इस कारण चार दिसंबर 2017 से ही वह पद रिक्त है. वहीं, आरजेडी से मीसा भारती का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है.

सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा मतदान

बता दें कि चुनाव का नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा और इसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी, जबकि तीन जून तक उम्‍मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 10 जून को मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतों की गिनती होगी. मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा.

Source : abp news

Advertisment

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: