0 0
Read Time:6 Minute, 12 Second

Azamgarh Loksabha By Election: भोजपुरी स्टार और सिंगर दिनेश लाल यादव आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. भोजपुरी इंड्रस्ट्री में सिंगिंग और एक्टिंग में अपना झंडा बुलंद करने वाले दिनेश लाल आजमगढ़ की संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. हालांकि, उन्होंने पिछली बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

आजमगढ़ समाजवादियों का गढ़ है क्योंकि ये यादव बाहुल्य क्षेत्र है. जिसे देखते हुए भाजपा ने निरहुआ को लोकसभा चुनाव में उतारा था. निरहुआ भोजपुरी फिल्मी स्टार हैं. साथ ही यादव जाति से आते हैं. ऐसे में उन्होंने सपा को कड़ी टक्कर दी. उनके सामने सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के गुडडू जमाली थे.. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में भी भाजपा ने निरहुआ को अखिलेश यादव के विरुद्ध उतारा था, लेकिन जीत का सेहरा अखिलेश के सिर बंधा. फिलहाल अखिलेश के इस्तीफा देने के बाद इस सीट का चुनाव काफी रोचक हो गया है.

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार निरहुआ
दिनेश लाल यादव निरहुआ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार हैं. वे बिहार और उत्तर प्रदेश में खूब लोकप्रिय हैं. सांसद मनोज तिवारी और सांसद रवि किशन के बाद भारतीय जनता पार्टी में वे तीसरे भोजपुरी स्टार हैं. निरहुआ ने लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले बीजेपी का दामन थामा था. उन्होंने 27 मार्च 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में लखनऊ में भाजपा में शामिल हुए. बीजेपी ने उन्हें आजमगढ़ का प्रत्याशी बनाया.

आजमगढ़ से प्रत्याशी घोषित होने से पहले ही निरहुआ ने वाई प्लस सुरक्षा के लिए डीएम और एसपी को पत्र लिखा था, जिसके बाद उन्हें वाई प्लस सुरक्षा भी दी गई. हालांकि, तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वे अखिलेश यादव से 2 लाख 59 हजार 874 मतों से हार गए थे.

गाजीपुर जिले के मूल निवासी हैं निरहुआ
निरहुआ का जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के टंडवा गांव में हुआ था. वे एक मशहूर बिरहा परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने अपने बचपन का अधिकांश समय कोलकाता में बिताया. उनके पिता कोलकाता के रेलवे गेट इलाका के एक फैक्ट्री में काम करते थे. निरहुआ ने कोलकाता में अपनी पढ़ाई पूरी की. फेमस बिरहा सिंगर विजय लाल यादव जिन्हें “बिरहा सम्राट” और गीत लेखक प्यारे लाल यादव उनके चचेरे भाई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2000 में निरहुआ की शादी मनसा देवी से हुई थी. निरहुआ की पत्नी हाउस वाइफ हैं. जानकारी के मुताबिक, उनकी पत्नी बच्चों के साथ मुंबई में ही रहती हैं.

सिंगर के तौर पर की थी करियर की शुरुआत
अपने करियर की शुरुआत उन्होंने बिरहा सिंगर के तौर पर की थी. साल 2013 में उन्होंने म्यूजिक एलबम ‘निरहुआ सटल रहे’ में एक सिंगर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. उनका यह गाना सुपरहिट हो गया. इसी एल्बम ने उनकी किस्तम बदल दी. इसके बाद ही उन्होंने अपना नाम “निरहुआ” दिया. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा. साल 2006 में उनकी पहली फिल्म ‘हमको ऐसा वैसा न समझो’ रिलीज हुई. साल 2008 में ‘निरहुआ रिक्शा वाला’ फिल्म रिलीज हुई, जिसने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में धमाल मचा दिया. तब से अब तक निरहुआ ने कई हिट फिल्मों में काम किया.

भैंस पर बैठकर गाने की प्रैक्टिस करते थे निरहुआ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निरहुआ ने अपनी लाइफ में बहुत स्ट्रगल किया. एक समय था जब उनके घर में साइकिल तक नहीं थी. हालांकि भोजपुरी सुपरस्टार बनने के बाद वो एक फिल्म की फीस 30 से 35 लाख रुपये लेते हैं. दिनेश को बचपन से गीत-संगीत का शौक था. उनकी मां चंद्रज्योति के मुताबिक, जब वे भैंस चराने जाते थे तो उनकी पीठ पर बैठकर गाने गाया करते थे. वो रिश्ते के बड़े भाई बिरहा सिंगर विजय लाल यादव को फॉलो करता था. हालांकि, पिता चाहते थे वह पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करे.

अखिलेश सरकार में मिला था यश भारती सम्मान
भोजपुरी सिनेमा में दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ की गायक और अभिनेता के तौर पर खूब पसंद किए जाते हैं. साल 2016 में जब उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार थी, तब निरहुआ को यश भारती सम्मान से नवाजा गया था.

Source : Zee News

Advertisment

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: