https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

आगामी छह अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने अपना उम्मीदवार तय कर लिया है. एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ( Jagdeep Dhankhar ) को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने यह फैसला आज संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया. एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से पहले जगदीप धनखड़ ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. वहीं इस मुलाकात से एक दिन पहले उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की थी. इस मुलाकात की तस्वीर में राज्यपाल और केंद्रीय गृह मंत्री हंसते हुए दिखाई दे रहे थे.

राजधानी दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद थे. उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि वह किसान परिवार से आते हैं और उन्होंने देश सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

10 अगस्त को समाप्त होगा वेंकैया नायडू का कार्यकाल
बता दें कि देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है.

2017 में एनडीए ने वैंकेया नायडू को बनाया था उम्मीदवार
उपराष्ट्रपति के अलावा भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. एनडीए ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था. भाजपा इस बार भी अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए मजबूत स्थिति में है.

Source : Tv9 bharatvarsh

Advertisment

2 thoughts on “जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया फैसला”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *