0 0
Read Time:5 Minute, 2 Second

पटना. बिहार विधान परिषद के 24 सीटों पर होने वाले चुनाव (Bihar MLC Election) को लेकर सभी राजनीतिक दलों (Political Parties) ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. स्थानीय प्राधिकार के लिए होने वाले विधान परिषद के चुनाव (Bihar Legislative Council Chunav) में भी धनबल और बाहुबल का बोलबाला है. इस चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने तमाम ऐसे उम्मीदवार खड़े किए हैं जिन पर सामान्य से लेकर कई गंभीर मुकदमे दर्ज हैं. चुनाव आयोग के सख्त निर्देशों के बाद राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के मुकदमों से संबंधित जानकारी सोशल मीडिया (Social Media) पर सार्वजनिक किया है.

सबसे ज्यादा RJD के उम्मीदवारों पर मुकदमा दर्ज

विधान परिषद चुनाव में सबसे अधिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने उम्मीदवार उतारे हैं. 24 सीटों में से 23 पर आरजेडी के उम्मीदवार मैदान में हैं. इन उम्मीदवारों पर अपराधिक मुकदमे की बात करें तो 23 में से 19 उम्मीदवारों पर सामान्य से लेकर संगीन मुकदमे दर्ज हैं. पूर्वी चंपारण के आरजेडी के उम्मीदवार राजेश कुमार उर्फ बबलू देव पर पांच मुकदमे दर्ज हैं. गया के आरजेडी उम्मीदवार कुमार नागेंद्र पर एक मुकदमा दर्ज है. सीवान के उम्मीदवार विनोद कुमार पर दो मुकदमे, भोजपुर के उम्मीदवार अनिल सम्राट पर एक मुकदमा, पूर्णिया के अब्दुस सुब्हान पर एक मुकदमा, वैशाली के सुबोध कुमार पर सात मुकदमे, पश्चिम चंपारण के आरजेडी उम्मीदवार सौरभ कुमार पर चार मुकदमे, मुजफ्फरपुर में द्वार शंभू कुमार पर गंभीर धाराओं में हत्या समेत छह मुकदमे दर्ज हैं. कटिहार के कुंदन कुमार के खिलाफ एक मुकदमा, समस्तीपुर के रोमा भारती के खिलाफ दो मुकदमे, बेगूसराय के मनोहर कुमार यादव पर चार मुकदमे, पटना के कार्तिक कुमार पर चार मुकदमे, मुंगेर के अजय सिंह के खिलाफ एक मुकदमा, नालंदा से वीर मनी कुमार के खिलाफ छह मुकदमे दर्ज हैं. इसके अलावा, मधुबनी के मोहम्मद मेराज के खिलाफ एक मुकदमा, रोहतास के कृष्ण कुमार के खिलाफ एक मुकदमा, नवादा के श्रवण कुमार खिलाफ छह मुकदमे दर्ज हैं.

JDU के 7 उम्मीदवारों पर मुकदमा दर्ज

जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) ने विधान परिषद के चुनाव में 11 उम्मीदवार उतारे हैं जिनमें से सात पर कई मुकदमे दर्ज हैं. गया की उम्मीदवार मनोरमा देवी पर सामान्य से लेकर गंभीर धाराओं में तीन मुकदमे दर्ज हैं. भागलपुर के विजय कुमार सिंह पर तीन मुकदमे, भोजपुर के राधाचरण शाह पर दो मुकदमे, मुजफ्फरपुर के दिनेश प्रसाद सिंह पर तीन मुकदमे, नवादा के सलमान रागिब पर तीन मुकदमे, मधुबनी के विनोद सिंह पर दो मुकदमे, पश्चिमी चंपारण के राजेश राम पर चार मुकदमा दर्ज हैं.

BJP के 5 उम्मीदवारों पर मुकदमा दर्ज

बीजेपी की बात करें तो इसके भी कई उम्मीदवारों पर मुकदमे दर्ज हैं. बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में 12 उम्मीदवार खड़े किए हैं जिसमें से पांच पर मुकदमे दर्ज हैं. बेगूसराय से रजनीश कुमार पर छह मुकदमे, सारण से धर्मेंद्र सिंह पर चार मुकदमा, रोहतास से संतोष कुमार सिंह पर एक मुकदमा, दरभंगा से सुनील चौधरी पर तीन मुकदमे, सीवान से मनोज कुमार सिंह पर 12 मुकदमे दर्ज है.

चुनाव आयोग के सख्त फरमान का असर यह हो रहा है कि सभी राजनीतिक दलों के तरफ से अपने उम्मीदवारों पर लंबित मुकदमों की जानकारी साझा की जा रही है. इससे लोग जान पा रहे हैं जिस उम्मीदवार को वोट करना है उस पर कितने अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

Source : News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: