0 0
Read Time:3 Minute, 54 Second

Bhupendra Patel cabinet ministers list: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की रिकॉर्ड 156 सीटों पर मिली जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. आज यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में उन्होंने गुजरात के गांधीनगर में आयोजित समारोह में शपथ ग्रहण किया. पटेल लगातार दूसरी बार सूबे के सीएम बने हैं.

इस समारोह में मुख्यमंत्री के अलावा 16 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इसमें से 8 कैबिनेट रैंक के विधायक हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें 11 पूर्व मंत्रियों को भी जगह मिली है. गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर के हेलीपैड ग्राउंड में भूपेंद्र पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई.

शपथ ग्रहण में दिखे 9 राज्यों के मुख्यमंत्री
इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के तमाम दिग्गज नेता शामिल हुए, जिसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत शामिल थे.

इनके अलावा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की. वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रामदास आठवले और सर्बानंद सोनोवाल भी इस समारोह में शामिल हुए.

किसे मिली कैबिनेट, कौन बना राज्य मंत्री?
गुजरात के शपथ लेने वाले कुल 16 विधायकों में कैबिनेट मंत्री के तौर पर कनूदेसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा, कुबेर डिंडोर और भानुबेन बावरिया ने शपथ ग्रहण किया. वहीं, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने शपथ ली. अन्य 6 मंत्रियों में कुंवरजी हलपति, बच्चूभाई खाबाद, भीखूसिंह परमार, पुरुषोत्तम सोलंकी, प्रफुल्ल पंशेरिया और मुकेश पटेल का नाम शामिल है.

क्या रहे थे नतीजे?
गुजरात के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. विधानसभा के 182 सीटों में बीजेपी के खाते में 156 सीटें आई हैं. वहीं, कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्ट के पाले में 5 सीटें गईं. गुजरात में बीजेपी की ये लगातार 7वीं जीत है. 1995 के बाद से वहां बीजेपी के अलावा किसी दूसरी पार्टी को जीत हासिल नहीं हुई.

Source : Zee news

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: