0 0
Read Time:4 Minute, 27 Second

मुजफ्फरपुर, मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने गुरुवार कों पश्चिम चंपारण (बेतिया) जिले से समाधान यात्रा का शुभारंभ किया। वाल्मीकिनगर अतिथि भवन प्रांगण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नेताओं ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका अभिनंदन किया एवं ‘समाधान यात्रा प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद दिया।

समाधान यात्रा के पहले दिन मुख्यमंत्री ने प्रखंड बगहा- 2 के संतपुर सोहरिया पंचायत अंतर्गत दरुआबारी ग्राम में सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने समेकित थरुहट विकास अभिकरण अंतर्गत सामुदायिक भवन सह वर्कशेड का शिलान्यास एवं कार्यारंभ किया। इस क्रम में मुख्यमंत्री ने लाभुकों के बीच सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत किट का वितरण किया।

दरुआबारी ग्राम में मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना, नल-जल योजना एवं जल-जीवन- हरियाली योजना अंतर्गत पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। दरुआबारी पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने पोखरा में मछली छोड़ा। बिहार महादलित विकास मिशन के तहत संचालित रमाबाई किशोरी समूह, दरुआबारी के छात्राओं से मिलकर मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याएं सुनी और उसके त्वरित समाधान हेतु अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने छात्राओं से कहा कि आप सभी खूब पढ़िए और आगे बढ़िए, यही हमारी इच्छा है।

दरुआबारी गांव भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ने संगती जीविका महिला ग्राम संगठन, दरुआबारी की दीदियों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अन्य जगहों पर जीविका समूह की महिलाओं को जिन कामों से जोड़ा गया है, वैसे कार्यों से यहां के जीविका समूह की दीदियों को भी जोड़िए ताकि इन्हें भी अधिक से अधिक काम मिल सके। कई जगहों पर काफी अच्छा काम हो गया है।

दरुआबारी ग्रामीणों की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव तक सुगमतापूर्वक आवागमन हेतु सड़क बनाने का अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस काम में विलंब नही होनी चाहिए और सड़क के दोनों तरफ वृक्षारोपण जरूर करायें। वर्ष 2009 से हमलोग वृक्षारोपण का काम करा रहे हैं। पहले कोई ध्यान नही दे रहा था। पूरे बिहार के पर्यटक स्थलों का भी तेजी से विकास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक पर्यटक बिहार आएं और यहां के ऐतिहासिक, पौराणिक धरोहरों को देखें एवं समझे। उन्होंने कहा कि प्रारंभ से ही हम इस इलाके में आते रहे हैं। यह काफी खास और यूनिक जगह है। हमारा तीन चीजों वन क्षेत्र, पहाड़ और नदी पर शुरू से ही विशेष ध्यान है।

ज्ञात हो कि मुख्य्मंत्री नितीश कुमार बिहार मे दो चरणों मे समाधान यात्रा निकाल रहें है. पहला चरण आज से शुरू हुई जो 29 जनवरी तक चलेंगी. इसमें मुख्य्मंत्री 18 जिलों मे यात्रा करेंगे. वही दूसरा चरण 5 जनवरी से शुरू होंगी जो 7 फरबरी तक चलेंगी.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: