1 0
Read Time:3 Minute, 51 Second

मुजफ्फरपुर, बिहार विधानसभा की एकमात्र बोचहां सीट के लिए उपचुनाव होने जा रहा है। इसने चुनाव से पहले बिहार की राजनीति पर व्यापक असर डाला है। माना जा रहा है कि चुनाव परिणाम सामने आने के बाद सूबे की राजनीति पर इसका दूरगामी प्रभाव देखने को मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर यह चुनाव राजनीति में रुचि रखने वालों के लिए एक क्लासिक उदाहरण के रूप में सामने आया है। इस इकलौती सीट ने सत्ताधारी एनडीए के स्वरूप को बदल दिया। मुकेश सहनी से उनका वीआइपी स्टेट्स छिन गया।

बिहार में सरकार बनाने का दावा करने वाली वीआइपी अब खुद अस्तित्व बचाने की लड़ाई लड़ रही है। इस पूरे प्रकरण में अब तक ‘मौन’ रहे सीएम नीतीश कुमार अब खुलकर मुकेश सहनी और उनके प्रत्याशी के खिलाफ अपनी बातों को रखेंगे। हालांकि इस दौरान राजद और उसके प्रत्याशी के खिलाफ भी अपनी बातों को रखने का उनके पास मौका होगा, लेकिन लोगों की जिज्ञासा यह जानने में है कि नीतीश कुमार मुकेश सहनी के बारे में क्या कहते हैं? क्या वे कोई सख्त बयान देंगे? क्या सीधा प्रहार करेंगे या बिना नाम लिए? एक मंझा हुआ राजनेता कल तक अपने साथी रहे नेता के खिलाफ क्या स्टैंड लेता है, सबको इसमें दिलचस्पी है।

सीएम नीतीश की दो सभाएं होंगी

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र गुरुवार को संपन्न हो गया है। माना जा रहा है कि इसके बाद बोचहां उपचुनाव के लिए प्रचार अभियान में और गति आएगी। खासकर मुजफ्फरपुर के बाहर से आने वाले नेताओं के यहां पहुंचने का क्रम आरंभ हो जाएगा। घर-घर जाकर जनसंपर्क करने के साथ ही साथ जनसभाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसकी तैयारी सभी प्रमुख राजनीति दलों की ओर से शुरू कर दी गई है। इस बीच यह सूचना आ रही है कि भारतीय जनता पार्टी के आग्रह पर सीएम नीतीश कुमार भी एनडीए प्रत्याशी बेबी कुमारी के समर्थन में चुनाव प्रचार करने बोचहां आ रहे हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार उनकी दो सभाएं होंगी। यह एक दिन में ही होगी या दो अलग-अलग दिन, यह अभी फाइनल नहीं हुआ है। इसके साथ ही उनकी सभाएं कहां और कब होंगी, इसको भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जदयू व हम के नेता भी आएंगे प्रचार में

भाजपा के एक वरीय नेता ने कहा कि इस उपचुनाव को भी भाजपा अपने चिर परिचित शैली में ही लड़ रही है। इसका वीआइपी व भाजपा विवाद से कोई भी लेना देना नहीं है। अब हमारे 35 विधायक विधानसभा की सभी 35 पंचायतों पर काम करेंगे। स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी गई है। वे भी यहां पर अपनी सभाएं करेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें एनडीए के अन्य सहयोगी दल भी हमारा साथ दे रहे हैं। जदयू व हम के नेता भी यहां पहुंचेंगे। हमलोग सभी चुनाव इसी तरह से लड़ते हैं।

इनपुट : जागरण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: