0 0
Read Time:4 Minute, 37 Second

हर इंसान सपने देखता है. नींद में हर किसी की कहानी अलग और निजी होती है जो स्मृतियों, कल्पनाओं और भावनाओं के टुकड़ों को एकसाथ बुनती है. इसे लेकर विशेषज्ञों का भी एक दिलचस्प नजरिया है. हम सपने क्यों देखते हैं और इन सपनों का मतलब क्या है, इसे स्पष्ट रूप से समझना जरा मुश्किल है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि इन्हें किसी फिल्म की तरह देखकर भूल जाना चाहिए.

साल 2015 में चीन और जर्मनी के विद्यार्थियों पर हुई एक स्टडी में सबसे ज्यादा सपने स्कूल, टीचर्स और पढ़ाई-लिखाई के इर्द-गिर्द रिपोर्ट किए गए. दरअसल, स्टडी में हिस्सा लेने वाले सभी लोग एकेडमी से जुड़े थे, इसलिए उनके सपनों में इसका अनुभव पहले से ही शामिल था. इसी तरह, साल 2021 में इटली के लोगों पर हुई एक स्टडी में पता चला कि लॉकडाउन के दौरान बीमारी फैलने के डर से जुड़े सपनों की फ्रीक्वेंसी काफी बढ़ गई थी. वर्जीनिया स्थित ‘चार्लोट्टेस्विल्ले न्यूरोलॉजी एंड स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष और ‘द स्लीप सॉल्यूशन’ व ‘द रेस्टेड चाइल्ड’ जैसी किताबों के लेखक डब्ल्यू क्रिस्टोफर विंटर का इस विषय पर कहना है कि सपनों की व्याख्या का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, फिर भी इनकी व्याख्याओं को बड़े पैमाने पर स्वीकार किया जा चुका है.

किसी का पीछा करना– यदि आप सपना देखते हैं कि कोई आपका पीछा कर रहा है तो इसका मतलब हो सकता है कि आप किसी मुद्दे या किसी इंसान से बचने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

डरना– यदि आप सपने में भयभीत हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि कोई स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है.

स्कूल में होना– ऐसे सपनों का मतलब हो सकता है कि आप कुछ मुद्दों पर अनसुलझे हैं. शायद आप उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं या आप किसी महत्वपूर्ण चीज के लिए तैयार नहीं हैं.

देर से पहुंचना– ट्रेन, प्लेन या बस में भीड़ के बीच फंसना, किसी अच्छे अवसर के हाथ से निकलने का संकेत हो सकता है. यह उम्मीदों पर खरा ना उतरने के डर या जनरल इनसिक्योरिटी से भी जुड़ा हो सकता है.

काम का तनाव– ऐसे सपने वास्तव में एक प्रोफेशनल सिचुएशन से जुड़ी चिंता को दर्शाते हैं. हो सकता है कि आप किसी बड़े प्रेजेंटेशन के असफल होने या उसकी डेडलाइन को लेकर परेशान हैं.

दांत गिरना– दांत गिरना, हड्डी टूटना या अन्य स्वास्थ्य समस्या का अनुभव अक्सर किसी बड़े व्यक्तिगत नुकसान को दर्शाता है. यह आगामी परिवर्तनों से जुड़ी चिंता को भी उजागर कर सकते हैं.

मरे हुए इंसान को देखना– सपने में किसी मरे हुए इंसान की व्याख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आप उसके बारे में क्या सोचते हैं. यदि वो इंसान आपको प्यारा था तो जाहिर है कि आप अभी भी शोक में डूबे हुए हैं. यदि सपने डराने या चोट पहुंचाने वाले हैं तो समझिए आप अभी भी उन भावनाओं से गुजर रहे हैं.

सेक्स करना– यहां व्याख्या इस बात पर निर्भर करती है कि सपने में आखिर क्या हो रहा है और उसे लेकर आप कैसा महसूस करते हैं. ऐसे सपने बहुत सामान्य हैं और ये यौन उत्तेजना या अतरंगी संबंधों का संकेत हो सकते हैं.

नग्न होना– इस प्रकार के सपने इनसिक्योरोटी, आलोचना या जज किए जाने से जुड़े हो सकते हैं. खासतौर से जब सपने में आपके आस-पास मौजूद लोगों ने पूरे कपड़े पहने हों.

इनपुट : आज तक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: