SBI के ATM कार्ड पर ऐसे छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

1 0
Read Time:4 Minute, 19 Second

नई दिल्ली. देश भर में आज यानी कि 14 नवंबर को बाल दिवस (Children’s Day 2020) मनाया जा रहा है. इस दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (India’s First Prime Minister Jawaharlal Nehru) का जन्मदिन होता है और पंडित नेहरू को बच्चों से विशेष लगाव था. इसीलिए इस खास मौके पर आज हम आपको बच्चों के बैंक खाते से जुड़ी एक खास जानकारी दे रहे हैं. आप अपने बच्चों के लिए बैंक में खाता खोल सकते हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है. इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं है. साथ ही, इसमें में खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा.

ऐसे छपती है एटीम कार्ड पर बच्चे की फोटो- पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत बैंक 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है. साथ ही, बैंक बच्चे की फोटो लगा हुआ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड भी इश्यू करता है. यह कार्ड अवयस्क और अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा.

योग्यता: पहला कदम खाते के तहत कोई भी नाबालिग अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता खोल सकता है. साथ ही इस खाता का संचालन माता-पिता या अभिभावक के साथ किया जा सकता है. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का केवल वही संचालन कर सकता है जिसके नाम पर खाता खोला गया है. आपको बता दें कि खाता खोलने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करना जरूरी है.मैक्सिमम बैलेंस: इसमें आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है.

इंटरनेट बैंकिंग: पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है. इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है.

चेक बुक सुविधा: पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है. यह चेकबुक अभिभावक को नाबालिग के नाम पर दी जाती है.

पहली उड़ान: इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक जारी की जाती है. यह तभी जारी की जाती है अगर नाबालिग हस्ताक्षर करने में समर्थ है.

एटीएम कम डेबिट कार्ड: पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है. आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है.

इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है.

Input : News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post PM मोदी आज जवानों के साथ मनाएंगे दिवाली, देश की रक्षा करने वाले जवानों के नाम एक दिया जलाने की अपील की
Next post आनंद महिंद्रा ने Twitter पर पूछा सवाल, कहा सही जवाब देने वाले को देंगे जावा बाइक जैकेट

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: