https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, Friendship day 2021..जीवन में दोस्ती का एक खास महत्व होता है. दोस्ती का रिश्ता हर इंसान के दिल के बहुत करीब होता है. ये एक ऐसा रिश्ता माना जाता है, जिसमें किसी तरह का कोई मिलावटी इरादा नहीं होता. इस रिश्ते को साफ दिल से निभाया जाता है. उम्र कोई भी हो, पुरुष हो या महिलाएं, बच्चे हो या बूढ़े, सभी के लिए दोस्ती का रिश्ता बेहद खास होता है। इसी दोस्ती के रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए हर साल अगस्त के महीने में पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाता है।

यह दिन दोस्‍तों को समर्पित है. इस दिन लोग अपने जीवन में दोस्तों की अहमियत का इजहार उन्‍हें तोहफे देकर करते हैं और साथ में समय बिताते हैं. वहीं कुछ लोग फ्रेंडशि‍प बैंड बांध कर दोस्‍ती के इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. वहीं कुछ लोग इस दिन को खास बनाने के लिए रोड ट्रिप या फिर दूर वेकेशन पर भी निकल जाते हैं.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास:
फ्रेंडशिप डे की शुरुआत साल 1958 में हुई थी. कहा जाता है कि साल 1958 के अगस्त महीने के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी. अपने दोस्त की याद में मरने वाले व्यक्ति के एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी. तभी से अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया था.

एक और कहानी:

इतिहास के पन्नों में फ्रेंडशिप डे से जुड़ी कई कहानियां देखने को मिलती हैं. माना जाता है कि पराग्वे के डॉक्टर रमन आर्टेमियो ने 20 जुलाई 1958 को एक डिनर पार्टी का आयोजन किया, जिसके दौरान उन्होंने अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाने का विचार रखा. इसके बाद से दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *