https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर और भागलपुर में 10-10 छोटी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. मुजफ्फरपुर में इलेक्ट्रिक बस चलवाने के लिए नगर विकास विभाग बुडको के माध्यम से वहां के नगर आयुक्त को पैसे देगा. इस पैसे से 10 छोटी इलेक्ट्रिक बसें खरीद कर मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त उसे बीएसआरटीसी को देंगे जो बसों के परिचालन का जिम्मा लेगी.

सूत्रों की मानें तो मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त के साथ बीएसआरटीसी के अधिकारियों की इस संदर्भ में बैठक भी हो चुकी है. राशि मिलते साथ मुजफ्फरपुर के नगर निगम द्वारा बसों के खरीद की प्रकिया शुरू कर दी जायेगी. इसे पूरा कर अगले तीन-चार महीने के भीतर बसों की डिलिवरी और शहर के भीतर नगर सेवा के अंतर्गत उसका परिचालन भी शुरू कर दिया जायेगा.

भागलपुर नगर निगम के वरीय अधिकारियों से भी बीएसआरटीसी की छोटी इलेक्ट़्रिक बस चलवाने के बारे में प्रारंभिक बैठकों का दौर शुरू हो चुका है और इस पर सहमति भी बन चुकी है. मुजफ्फरपुर में परिचालन शुरू होने के एक- दो महीने के भीतर वहां भी छोटी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा. इसी के साथ चारो स्मार्ट सिटी में इलेक्ट्रिक बस की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. विदित हो कि पटना और बिहार शरीफ में नगर सेवा में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो चुका है.

मुजफ्फरपुर और भागलपुर की कम चौड़ी सड़कों को देखते हुए वहां छोटी इलेक्ट्रिक बसें चलाने का निर्णय किया गया है. केवल 6.50 मीटर लंबी होने के कारण इन बसों को मोड़ने या घुमाने में संकरी सड़कों पर भी परेशानी नहीं होगी अौर न ही अगल बगल चलने वाले वाहनों को परेशानी होगी या ट्रैफिक जाम की नौबत आयेगी. हालांकि इन छोटी बसों में एक साथ 15-20 लोग ही बैठ पायेंगे जबकि पटना में चलने वाली नौ और 12 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसों में एक साथ 35-40 लोग बैठ सकते हैं.

इनपुट : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *