अब मुजफ्फरपुर जंक्शन आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस, नई इमारत, वाई फाई, जाने क्या-क्या नई चीजें होगी

0 0
Read Time:2 Minute, 53 Second

Railway News: मुजफ्फरपुर जंक्शन, बिहार के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. यहाँ से सफर करने वालों के लिए अब एक सुखद समाचार है और वह यह की भारतीय रेलवे ने इसे आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने की घोषणा की है. मुज़फ्फरपुर रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के मध्य पूर्व रेलवे के सोनपुर डिवीज़न के अंतर्गत आता है. यहाँ से गुजरने वाली सभी ट्रेनें यहाँ रूकती हैं. मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन से टिकट बुक करने के लिहाज से भारतीय रेलवे के महत्वपूर्ण सौ स्टेशन में शामिल है, वहीँ सोनपुर डिवीज़न में सबसे अधिक राजस्व की वसूली करने में पहले स्थान पर है.


इस स्टेशन को A1 श्रेणी के रेलवे स्टेशन में शुमार किया जाता है, लेकिन यहाँ से गुजरने वाले ट्रेनों की बढ़ती संख्या के आधार पर इसको आधुनिक बनाने की मांग आम लोगों द्वारा कई बार की गयी. ऐसे में रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 29 जनवरी 2021 को एक पत्र भेजकर प्रस्ताव मांग था. 12 अक्टूबर 2020 को भी एक प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन और दूसरी तकनीकी कारणों से इस प्रस्ताव पर अधिक प्रगति नहीं हो सकी थी.


क्या क्या चीज़ें बदल जाएंगी?

अब भारतीय रेलवे ने रेलवे डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मुज़फ्फरपुर जंक्शन का पुनर्विकास एवं आधुनिकीकरण करने की योजना बनायी है, जिसके लिए लगभग 110 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया है. इस पुनर्विकास और आधुनिकीकरण के अन्तर्गत स्टेशन का विस्तार, यात्रियों के लिए अलग वातानुकूलित वेटिंगरूम, वाई फाई सुविधाओं को और बेहतर करने, पुरानी ईमारत की नए सिरे से मरम्मत के साथ मल्टिफंक्शनल काम्प्लेक्स और बहु मंजिला ईमारत बनाने एवं इसके अहाते में बहु मंज़िला पार्किंग बनाने की योजना है.

स्टेशन की दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए इस को शाही लीची और मधुबनी पेंटिंग से सजाया जायेगा. इस स्टेशन के आधुनिक होने से लगभग चार लाख यात्रियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा.

Source : abp news

Happy
Happy
67 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
33 %
Previous post सड़क चौड़ीकरण के लिए मुजफ्फरपुर में एक मजार और दो मंदिरों को हटाने के लिए नोटिस
Next post आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी के आसार, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: