https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, जिम्नेजियम के अभाव में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की मेजबानी से वंचित रहने वाले खेल संघों व संगठनों को अब निराश नहीं होना पड़ेगा। झपहां स्थित तिरहुत शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय में बिहार को दूसरा एवं उत्तर बिहार का सबसे बड़ा जिम्नेजियम तैयार हो रहा है। नए साल के जनवरी माह तक 24 हजार वर्गफीट बन रहा जिम्नेजियम आयोजन के लिए तैयार हो जाएगा। जिम्नेजियम को सभी सुविधाओं से लैस किया जा रहा ताकि आयोजकों को किसी भी सुविधा के लिए भटकना नहीं पड़े। आयोजन के दौरान खिलाडिय़ों के ठहराव से अभ्यास तक की हर सुविधा वहां उपलब्ध होगी। महाविद्यालय प्रबंधन कमेटी के संयुक्त सचिव मनीष कुमार के अनुसार इसके निर्माण पर एक करोड़ रुपये से अधिक का खर्च किया जा रहा है।

इसके तैयार हो जाने के बाद न सिर्फ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण का अवसर प्राप्त होगा बल्कि उत्तर बिहार के खेल आयोजकों को एक ही जगह सभी तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण वर्ष 1988 में शुरू हुआ था लेकिन भवन बनने के बाद आगे का काम नहीं हुआ। छह माह पूर्व इसे तैयार करने का काम शुरू किया गया जो अब पूरा होने के कगार पर है। उन्होंने कहा कि अब तक इसके निर्माण पर 60 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं, विभिन्न खेलों से संबंधित उपकरणों के खरीद की प्रक्रिया चल रही है।

यहां होंगी निम्न सुविधाएं

राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय इनडोर खेल आयोजनों को ध्यान में रखते हुए जिम्नेजियम हॉल के ग्राउंड फ्लोर में तीन बैडमिंटन कोर्ट, तीन कबड्डी कोर्ट, दो कुश्ती, दो वॉलीबॉल, कराटे, जूडो, ताइक्वाडो का एरिना, एरोक्सि हॉल, चार से पांच वॉकर, साइकिल, स्टेपर वेटलिफ्टिंग, चेंज रूम, स्टीम सोना बॉथ, डॉट आदि की व्यवस्था रहेगी। वहीं फस्ट फ्लोर के आगे टेबल टेनिस, कैरम, शतरंज खेलने की व्यवस्था के साथ आधुनिक जिम की सुविधा होगी। महाविद्यालय प्रबंधन कमेटी के संयुक्त सचिव मनीष कुमार ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा तैयार किया जा रहा मल्टीप्लेक्स जिम्नेजियम पटना के कंकड़बाग स्पोट्र्स कांप्लेक्स के बाद बिहार का दूसरा जिम्नेजियम होगा जहां खेल-कूद की सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जनवरी के अंत तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के अलावा जिले के खेल संगठन एवं खिलाड़ी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

इनपुट : जागरण

2 thoughts on “मुजफ्फरपुर मे सुविधायो से लैस होगा जिम्नेजियम, इंडोर खेलो को मिलेगा अवसर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *