पंचायत चुनाव मे किये गए नवीन प्रयोग का जायजा लेने मुजफ्फरपुर पहुंचे निर्वाचन आयुक्त

0 0
Read Time:3 Minute, 2 Second

मुजफ्फरपुर, श्री एस. के. श्रीवास्तव माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त दिल्ली एवं चंडीगढ़ के द्वारा गायघाट प्रखंड के चार बूथों पर निर्वाचन कार्य का आज जायजा लिया गया। उन्होंने जिले में चल रहे हैं मतदान कार्य को नजदीक से देखा एवं पंचायत निर्वाचन- 2021 में किए गए नवीन प्रयोग से रूबरू हुए।

पंचायत चुनाव से संबंधित संपूर्ण तैयारियों- मतदान एवं मतगणना में किए गए नवीन प्रयोग का जायजा लेने हेतु माननीय निर्वाचन आयुक्त दिल्ली एवं चंडीगढ़ आज मुजफ्फरपुर में हैं।



सर्किट हाउस में स्थानीय मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव-2021 में कई नए प्रयोग हुए हैं। इसमें से कई प्रयोग विगत चुनाव में भी नहीं हुए थे। आधुनिक तकनीक के प्रयोग से शांतिपूर्ण मतदान एवं मतगणना के साथ-साथ चुनाव कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता इसका प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि चुनाव में किए जा रहे नवीन प्रयोग एवं आधुनिक तकनीक के कारण चुनावी प्रक्रिया और सरल/सुगम एवं पारदर्शी हुई है। निसंदेह इससे लोकतंत्र और मजबूत होगा।



उन्होंने जिला निर्वाचन पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त ,सहायक समाहर्ता, डीआरडीए निदेशक ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी से पंचायत निर्वाचन 2021 से संबंधित विभिन्न तकनीक के प्रयोग की विस्तृत जानकारी प्राप्त की और उनके साथ विचार-विमर्श भी उन्होंने किया।

मालूम हो कि राज्य में पंचायत चुनाव में ईवीएम का प्रयोग हो रहा है। बोगस वोटिंग रोकने के लिए बूथों पर मतदाताओं की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई । वही मतगणना में ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर कैमरा से डिजिटल फोटो के साथ वीडियोग्राफी की गई है। इससे मतगणना में पारदर्शिता आई है। साथ ही इस कार्य में पहले की तुलना में कम समय में मतगणना का कार्य पूरा हो रहा है। डिजिटल फोटोग्राफी की भी अहम भूमिका है। पंचायत निर्वाचन 2021 में ये अभिनव प्रयोग हैं जिससे पंचायत निर्वाचन कार्य को सुगम, सरल और पारदर्शी बनाने में मदद मिली है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: