मुजफ्फरपुर के कई इलाकों मे जलजमाव की समस्या के निराकरण के लिए जिलाधिकारी ने की उच्स्तरीया बैठक

0 0
Read Time:5 Minute, 14 Second

इस वर्ष सामान्य से दुगनी वर्षा होने के कारण ,साथ ही नदियों के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण शहर के निचले इलाकों एवं निकटतम पंचायतों में उत्पन्न जलजमाव की समस्या के मद्देनजर जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई. बैठक में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ नगर निगम के सभी वार्डों के वार्ड पार्षद और शहर के निकट के पंचायतों के मुखिया एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित सभी वार्ड पार्षदों द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव को लेकर अपनी बात रखी गई साथ ही समस्या के निराकरण को लेकर उनके द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। वहीं शहर के आसपास के पंचायतों- शाहबाजपुर भीखनपुरा ,अब्दुल नगर माधोपुर, शेरपुर , खबड़ा, दामोदरपुर , पानापुर हवेली तथा अन्य पंचायतों के जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी जलजमाव के निराकरण को लेकर सुझाव दिए गए। वहीं शहर के निचले हिस्से के वार्ड पार्षदों ने आवसीय कॉलेनियों में जलजमाव और उससे उत्पन्न स्थिति को लेकर चिंता भी प्रकट की गई. नालों पर अतिक्रमण की भी बात रखी गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में सम्प हाउस की स्थिति, नाले की स्थिति, विद्युत व्यवस्था अतिक्रमित क्षेत्र एवं अतिक्रमण मुक्त कराए गए क्षेत्रों की स्थिति, जलजमाव का कारण तथा जलजमाव को दूर करने के उपाय के बारे में वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त की एवं फिलहाल जिन इलाकों में जलजमाव की स्थिति है उसे फौरी रूप से दूर करने का निर्देश दिया गया। साथ ही बैठक में यह भी बताया गया कि शहर के जिन क्षेत्रों में या शहर के निकट के इलाकों के जिन क्षेत्रों में  पानी की निकासी का कोई उपाय नही है उसके लिए दीर्घकालीन रणनीति भी बनाई जाएगी एवं उक्त आलोक में बनाई गई कार्ययोजना के अनुरूप पानी निकासी की स्थाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी ।

उन्होंने वार्ड पार्षदों से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरत के हिसाब से सम्प हाउस निर्माण का प्रस्ताव भी मांगा है।उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नालों की सतत निगरानी की जाए ।अतिक्रमण करने वालों को सख्ती से निपटा जाए। निर्देश दिया गया कि जिन इलाकों में अभी भी जलजमाव की स्थिति है उसे तत्काल दूर करने की पुख्ता व्यवस्था की जाए। साथ ही शहर के प्रत्येक वार्ड में एवं गलियों में ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव एवं एंटी लारवा छिड़काव को लेकर सतत अभियान चलाने का निर्देश दिया गया ताकि किसी भी तरह की बीमारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया की शहर के आसपास के पंचायतों से संबंधित पीएचसी को पर्याप्त संख्या में ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध कराएं और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से समन्वय करते हुए उसका छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाए। नगर निगम के अधिकारियों  को भी उन्होंने निर्देश दिया कि सभी वार्ड पार्षदों के साथ समन्वय बनाते हुए जलजमाव की समस्या के निराकरण के लेकर सघन अभियान चलाएं ताकि आम लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। अत्याधिक पानी और जलजमाव के कारण जिन- जिन क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति खराब हुई है उसके मरम्मती के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में नगर क्षेत्र के सभी वार्डों के वार्ड पार्षद, गणमान्य व्यक्ति और शहर के आसपास के पंचायतों के मुखिया तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

150 thoughts on “मुजफ्फरपुर के कई इलाकों मे जलजमाव की समस्या के निराकरण के लिए जिलाधिकारी ने की उच्स्तरीया बैठक

  1. hydroxychloroquine tablets for humans for sale

    मुजफ्फरपुर के कई इलाकों मे जलजमाव की समस्या के निराकरण के लिए जिलाधिकारी ने की उच्स्तरीया बैठक – Tirhut Now

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: