https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने जिले में कुल 10 स्थानों पर उद्योग विभाग की विभिन्न पूर्ण हुई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उद्योग मंत्री ने सबसे पहले बेला इंडस्ट्रियल एरिया में नवनिर्मित प्लग एंड प्ले शेड B2 का उद्घाटन किया. जो 44 हजार वर्ग फीट में विस्तृत है। 15 करोड़ की लागत से निर्मित इस प्लग एंड प्ले शेड में शीघ्र ही देश के एक प्रतिष्ठित टेक्सटाइल ब्रांड के उत्पाद बनने चालू हो जाएंगे। उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने बताया कि इस शेड में एक साथ 500 से अधिक लोग काम करेंगे। प्रारंभ में कंपनी द्वारा एक शिफ्ट में उत्पादन चालू होगा और उसके बाद फिर डिमांड के आधार पर कंपनी दो या तीन शिफ्ट में उत्पादन करेगी। इस तरह एक शेड में ही 1000 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।



उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने मुजफ्फरपुर बैग क्लस्टर में नवनिर्मित प्लग एंड प्ले शेड फेज 5 का भी उद्घाटन किया. जो 43560 वर्ग फीट का है। उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने बताया कि इस प्लग एंड प्ले शेड में देश की एक प्रतिष्ठित बैग कंपनी द्वारा बैग का निर्माण किया जाएगा जो न सिर्फ भारत में बिकेगा बल्कि विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा। इस शेड में भी एक साथ 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उद्योग मंत्री ने इंडस्ट्रियल एरिया में नवीनीकृत गैप फैशन के प्लग एंड प्ले शेड का भी उद्घाटन किया. जिसमें एक साथ 100 से अधिक टैक्सटाइल मशीनें काम करेंगी। उद्योग मंत्री ने औद्योगिक प्रांगण मुजफ्फरपुर में नवीनीकृत शेड का उद्घाटन भी किया. जिसमें 50 से अधिक लोग एक साथ काम करेंगे। यह शेड नुमाइश फैशन को आवंटित किया गया है जिसके द्वारा लेडिस गारमेंट का निर्माण किया जाएगा। उद्योग मंत्री ने औद्योगिक क्षेत्र मुजफ्फरपुर फेस 2 में दो नवीनीकृत सड़कों का भी उद्घाटन किया।


औद्योगिक क्षेत्र के बाद उद्योग मंत्री ने जिला उद्योग केंद्र मुजफ्फरपुर के नवनिर्मित चारदीवारी और विकसित किए गए सर्कुलेटिंग एरिया का उद्घाटन किया। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया । उसके बाद उन्होंने मलबड़ी प्रसार सह प्रशिक्षण केंद्र, मुसहरी में प्रशासनिक भवन और बीजागार का निर्माण किया जो 5 एकड़ क्षेत्र में विस्तृत है। मलबेरी प्रसार केंद्र पर उद्योग मंत्री ने शहतूत, अंडी एवं कसेरू के वृक्षों को लगाया। उद्योग मंत्री ने मोहम्मदपुर गोकुल में नवीनीकृत अंडी बीजापूर्ति केंद्र का उद्घाटन किया।

मुजफ्फरपुर की परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ कहा कि बिहार को औद्योगिक ऊंचाई प्रदान करने के लिए वह प्रयत्नशील हैं। मुजफ्फरपुर सहित प्रदेश के सभी इंडस्ट्रियल एरिया की आधारभूत संरचना के विकास पर युद्ध गति से काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के 9 जिलों में 25 लाख वर्ग फीट से अधिक के प्लग एंड प्ले शेड बनाए जा रहे हैं जो नए उद्योगों को आवंटित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि देश की कई प्रमुख कंपनियों ने प्लग एंड प्ले शेड में अपनी इकाई खोलने की इच्छा जाहिर की है। हाजीपुर में रेनकोट बनाने वाली कंपनी ने भी अपनी इकाई स्थापित कर ली है। उन्होंने कहा कि पहले इंडस्ट्रियल एरिया की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ और योजनाएं भी बनाई जाएंगी। औद्योगिक क्षेत्र की जल निकासी व्यवस्था में सुधार के लिए 18 किलोमीटर नाला का निर्माण चल रहा है।


उद्घाटन कार्यक्रम में उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, जिला उद्योग केंद्र मुजफ्फरपुर के महाप्रबंधक धर्मेंद्र कुमार सिंह, आधारभूत संरचना प्राधिकार के निदेशक, कार्य क्रियान्वयन संतोष कुमार सिन्हा, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर जे बी सिंह, बियाड़ा के उपमहा प्रबंधक रवि रंजन, उद्योग विस्तार पदाधिकारी रवि शंकर उपाध्याय, अमरेंद्र कुमार, नरेश पासवान आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *