0 0
Read Time:7 Minute, 7 Second

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है। साल 2020 का अंतिम महीना यानि की दिसंबर भी अब खत्म होने वाला है और कोरोना वैक्सीन की खबर के बाद आने वाला साल यानि कि साल 2021 का आगमन भी काफी साकारात्मक रूप से होने की उम्मीद है। लेकिन उससे पहले जरा साल 2020 को शुरूआत से अंतिम तक याद कर लिया जाए। बता दें कि इस साल को केवल कोरोना महामारी के लिए ही नहीं याद किया जा सकता। इस साल हमने कई बड़े-बड़े हस्तियों को अलविदा कह दिया, खासकर सिनेमा जगत के लिए यह साल काफी शोक भरा रहा। ऐसे तो कई ऐसी बड़ी हस्तियां है जिन्होंने साल 2020 में दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन आज हम बात करेंगे इनमें से ही कुछ बड़ी हस्तियों के बारे में जिन्होंने साल 2020 में दुनिया को अलविदा कह दिया।

इरफान खान

बॉलिवुड के शानदार एक्टर इरफान खान ने 29 अप्रैल 2020 को दुनिया से अलविदा कह दिया। वह काफी समय से कैंसर से पिड़ित थे। पान सिंह तोमर, द नेमसेक, मकबूल, हासिल और लाइफ ऑफ पाई जैसी फिल्मों से फैंस का दिल जीतने वाले इरफान खान सबके दिलों में हमेशा ही जिंदा रहेंगे।

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर ने साल 1973 में फिल्म “बॉबी” से बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग की शुरूआत की। अपनी पहली डेब्यू के बाद ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग से काफी लंबे समय तक फैंस का दिल जीता। 30 अप्रैल 2020 का वो काला दिन जब बॉलिवुड शोक में डूब गया। 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर ने आखिरी सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि ऋषि कपूर भी कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे।

सुशांत सिंह राजपूत

बॉलीवुड एक्टर सुंशात सिंह राजपूत की मौत ने न केवल बॉलीवुड बल्कि पूरे फैंस को जकझोर कर दिया। दिवगंत सुंशात सिंह राजपूत की मौत साल 2020 में शायद ही बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे दुखद मौत हो। बता दें कि 14 जून 2020 को सुंशात अपने मुंबई के घर में मृत पाए गए थे। बिना किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले सुंशात की मौत ने बॉलीवुड की कड़वी सच्चाई को भी बाहर लाकर रख दिया। आज ड्रग्स से लेकर नेपॉटिज्म तक अब चर्चा का विषय भी बन गया है। सीबीआई और एनसीबी अब सुंशात की मौत की गुत्थी को सुलझाने में लगे हुए है।

वाजिद खान

बॉलिवुड के सबसे फेमस सिंगर जोड़ी साजिद-वाजिद उस समय टूट गई जब 31 मई 2020 को सिंगर वाजिद खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि सुपर सिंगर वाजिद ने बॉलीवुड को काफी अच्छे संगीत फैंस को दिए। इनमें जय हो, दबंग, एक था टाइगर, राउडी राठौर और वीर जैसी फिल्मों के संगीत शामिल है।

सरोज खान

हिंदी सिनेमा की पहली महिला कोरियोग्राफर सरोज खान ने भी इसी साल इस दुनिया को अलविदा कहा। यह कहना गलत नहीं होगा कि उनके इशारों पर नाचते हुए कई बॉलीवुड हस्तियां ने कामयाबी की बुलंदियों को छुआ, जिनमें माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी और करीना कपूर जैसे नाम शामिल हैं। बता दें कि सरोज खान ने अपनी लास्ट कोरियोग्राफर फिल्म कंलक में की थी।

सौमित्र चटर्जी

बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी कई बीमारियों की वजह से एक महीने से ज्यादा समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद ने 15 नवंबर 2020 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया। वह 85 वर्ष के थे। चटर्जी को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद छह अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत 1959 में फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की रिलीज हुई फिल्म अपूर संसार से की थी। बाद में उन्होंने साथ में कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें 1960 में आई रे की देवी , फिल्म निर्माता अजॉय कार की बरनाली (1963) और 1970 में आई अरण्येर दिन रात्रि शामिल हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का लंबी बीमारी के बाद 31 अगस्त 2020 को निधन हुआ। भारतीय राजनीति में छह दशकों का लंबा सफर तय करने वाले प्रणब दा ने राजधानी दिल्ली के सैन्य अस्पताल में अंतिम सांसें लीं। भारतीय राजनीति की नब्ज पर गहरी पकड़ रखने वाले प्रणव मुखर्जी को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाएगा, जो देश का प्रधानमंत्री हो सकते था, लेकिन अंतत: उनका राजनीतिक सफर राष्ट्रपति भवन तक पहुंच कर संपन्न हुआ।

एसपी बालासुब्रह्मण्यम

कोरोना वायरस संक्रमण से दो महीने से अधिक समय तक जूझने के बाद 25 सितंबर 2020 को 74 वर्षीय बालासुब्रमण्यम ने इस दुनिया को अलविदा कहा।मशहूर गायक एस पी बालासुब्रमण्यम ने पांच दशक लंबे अपने करियर में 16 भाषाओं के 40,000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी और छह बार राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता भी रहे। उन्हें 2001 में पद्म श्री और 2011 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

इनपुट : प्रभा साक्षी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: