https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है. देश भर में अब तक 37 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. देश में अब तक कोरोना के दो वैक्सीन दिये जा रहे हैं. कोविशिल्ड और कोवैक्सीन. ये दोनों वैक्सीन फिलहाल स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है.

हालांकि वैक्सीन बच्चों को नहीं दिया जाएगा.

लेकिन अब खबर रही है कि इस साल अक्टूबर तक बच्चों के लिए भी कोरोना का वैक्सीन तैयार कर लिया जाएगा और उन्हें लगाया भी जाने लगेगा. यह जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के EXIM ग्रुप के डायरेक्टर पीसी नांबियार ने दी है.

उन्होंने एक कोच्ची में एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि बच्चों को लगने वाली कोरोना वैक्सीन इस साल के अक्टूबर तक तैयार हो सकती है. उन्होंने बताया कि कोरोना का वैक्सीन बच्चे के जन्म के एक महीने के अंदर ही लगाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि सीरम कोरोना के और चार वैक्सीन बना रहा है और सभी इसी साल से उपयोग किये जा सकेंगे. नांबियार ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि नोवोवैक्स वैक्सीन जून तक उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए परीक्षण तेजी से किये जा रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि COVI-VAC वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल पूरे हो चुके हैं.

उन्होंने आगे बताया कि अप्रैल से कोविशिल्ड का उत्पादन प्रति महीने 20 करोड़ किया जाएगा. फिलहाल 10 करोड़ डोज प्रति महीने तैयार किये जा रहे हैं.

इधर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला ने भी बताया कि नोवावैक्स के साथ कोरोना टीके के लिए हमारी साझेदारी ने उत्कृष्ट प्रभावी नतीजे दिए हैं. हमने भारत में परीक्षण शुरू करने के लिए आवेदन किया है. जून 2021 तक ‘कोवोवैक्स’ का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है. देश भर में कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ.

Input : prabhat khabar (Arbind kumar mishra)

2 thoughts on “Corona Vaccine: अक्टूबर के बाद नवजात बच्चे को भी दी जा सकेगी कोरोना वैक्सीन, सीरम की बड़ी घोसणा”
  1. Now the positioning technology has been widely used. Many cars and mobile phones have positioning functions, and there are also many positioning apps. When your phone is lost, you can use such tools to quickly initiate location tracking requests. Understand how to locate the location of the phone, how to locate the phone after it is lost? https://www.xtmove.com/how-to-track-someones-phone-location-by-cell-phone-number-online-for-free/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *