साँप काटने से हुई मौत पर अब बिहार मे मिलेगा 5 लाख रूपये का मुआवजा

0 0
Read Time:2 Minute, 39 Second

पटना. बिहार में सर्पदंश (Snake Bite) से मौत पर परिजनों को 5 लाख मुआवजा देने की मांग की गई है. बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Bihar Assembly Session) के दौरान तीसरी बार इस मामले को उठाया गया. एक बार फिर से बीजेपी विधायक (BJP MLA) पवन जयसवाल इस मामले को उठाते हुए सरकार से यह मांग की है कि सांप काटने से मौत होने पर परिजनों को सरकार मुआवजा दें, हालांकि पहले भी दो बार इस मामले को उठाया जा चुका है और सत्ता पक्ष के विधायकों ने इस मामले को पहले भी उठाया था.

पवन जायसवाल के सवाल की मांग से पूरा सदन सहमत दिखा. सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी विधायकों ने एक सुर से इस पर अपनी सहमति देते हुए विधानसभा अध्यक्ष थे यह मांग कर दी कि बिहार में सांप काटने से मौत होने पर सरकार परिजनों को मुआवजा राशि देने का प्रावधान करे.

हालांकि इस मामले में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने साफ कर दिया कि सांप काटने से मौत होने पर बाढ़ के दौरान आपदा मान कर मुआवजा देने का प्रावधान पहले से निर्धारित है, लेकिन अन्य दिनों में सांप काटने से मौत पर सरकार के द्वारा मुआवजा देने का कोई प्रावधान नहीं है .

सर्पदंश से मौत पर मुआवजे का मामला सदन में गरमाया रहा. उपमुख्यमंत्री द्वारा जब इस मांग को ठुकरा दिया गया तो हंगामा और बढ़ गया. बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नंदकिशोर यादव ने भी सरकार से यह मांग कर दी कि सरकार इस फैसले पर पुनर्विचार करें और आपदा विभाग वन एवं पर्यावरण विभाग के साथ बैठक कर कोई ठोस निष्कर्ष निकाले. विधायकों की मांग को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने भी बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को यह निर्देश दिया कि वो जल्द ही आपदा विभाग और वन एवं पर्यावरण विभाग के के साथ बैठक कर इस मामले में कोई निष्कर्ष निकालें .

Source : News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post बिहार मे पटरी पर आने लगी स्मार्ट सिटी की गाड़ी, देर से ही सही इन शहरो मे दिखने लगा बदलाव
Next post बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा पर ‘अपनों’ का ‘सितम’! लगे ये आरोप

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “साँप काटने से हुई मौत पर अब बिहार मे मिलेगा 5 लाख रूपये का मुआवजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: