समस्तीपुर, कई गाड़ियों को फूंक डाला. उग्र छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस को करीब 30 राउंड फायरिंग करनी पड़ी है. परिसर के हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को तत्काल छात्रावास खाली करने को कहा है. कुलपति की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हो रही है.

समुचित इलाज नहीं मिलने से छात्र की मौत हुई

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बीती रात एक छात्र सड़क हादसे में बुरी तरह घायल हो गया. उसे पहले प्राथमिक स्वास्थ केंद्र ले जाया गया. वहां न तो बेहतर ईलाज की व्यवस्था थी और न ही ऑक्सीसज का सिलेंडर था. ऐसे में बेहतर ईलाज के लिए घायल छात्र को मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया. मुजफ्फरपुर ले जाने के क्रम में घायल छात्र की मौत हो गयी. छात्र की मौत हो जाने की सूचना मिलते ही छात्र उग्र हो गये. उग्र छात्रों का कहना था कि समुचित इलाज नहीं मिलने से छात्र की मौत हुई है.

एक एम्बुलेंस सहित रजिस्ट्रार एवं चिकित्सक की कार को फूंक डाला

छात्र विवि प्रशासन के रवैया पर आक्रोशित थे. आक्रोशित छात्रों ने तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी. इतना ही नहीं छात्रों ने विवि के वाहन में आग लगा दी. एक एम्बुलेंस सहित रजिस्ट्रार एवं चिकित्सक की कार को फूंक डाला. विवि अस्पताल सहित कुलपति आवास पर करोड़ों रुपये के मशीन एवं साजोसज्जा का सामान नष्ट कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तत्काल पुलिस को सूचित किया. डीएसपी फकरी ने पूरे दल बल के साथ मोर्चा संभाला.

करीब 30 राउंड हवाई फायरिंग

उग्र छात्रों को काबू में करने के लिए पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया और बाद में पुलिस को करीब 30 राउंड हवाई फायरिंग करनी पड़ी. पूरे परिसर में तनाव कायम है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में बतायी जा रही है. पुलिस बल परिसर में कैंप किये हुए हैं. इधर विवि प्रसाशन ने सम्पूर्ण छत्रावास को ख़ाली करने का आदेश दिया है. पुलिस छात्रावास को खाली कराने का प्रयास कर रही है. कुलपति आवास पर हाई लेवेल कमेटी की बैठक हो रही है. इस पूरे प्रकरण पर अब तक यूनिवर्सिटी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

बीटेक बायोटेक के छात्र अखिल

मृतक की पहचान डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के बीटेक बायोटेक के छात्र अखिल साहू के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि अखिल अपने एक दोस्त रोहित के साथ पूसा से कुछ दूर महमद्दा गांव जा रहा था. इसी दौरान तेज रफ्तार पिकअप वैन ने उसे ठोकर मार दी. जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया. जख्मी छात्र को इलाज के लिए पूसा अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने उसे बेहतर इलाज के लिए मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया, लेकिन रास्ते में ही छात्र ने दम तोड़ दिया.

राजस्थान के अजमेर का रहने वाला था अखिल

मृतक छात्र अखिल साहू मूल रूप से राजस्थान के अजमेर का रहने वाला था. खबर मिलने के बाद राजस्थान से उनके परिजन समस्तीपुर के लिए निकल चुके है. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है.

इनपुट : प्रभात खबर

Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *