https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार मे आज एक ऐसे हॉस्पिटल का शुभारम्भ होगा. जँहा कोरोना मरीजों का इलाज फ्री मे होगा. ये ईएसआई हॉस्पिटल डीआरडीओ के सहयोग तैयार किया गया है. जो बिहटा मे है. अस्पताल में कोरोना वायरस के उपचार से संबंधित तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मरीजों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मुफ्त रखी गई हैं। इस अस्पताल मे मरीज सीधे या फिर रेफर होकर भर्ती हो सकते हैं। कोरोना वायरस के वैसे गंभीर मरीज जिन्हें आईसीयू या वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत होगी, वे भी यहां भर्ती हो सकते हैं।

यहां 125 गंभीर मरीजों को एक साथ भर्ती और उपचार करने की सुविधा है। उपचार करने वाले विशेषज्ञ डॉक्टर यहां तैनात रहेंगे। यह रक्षा मंत्रालय के सहयोग से चलेगा. यह अस्पताल तब तक संचालित होते रहेगा, जब तक बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण कम न हो। 500 बेड के हॉस्पिटल में 375 सामान्य बेड लगाए गए हैं. वही गंभीर मरीजों के लिए 125 आईसीयू बेड रखे गए हैं। सभी बेड पर ऑक्सीजन देने की सुविधा है। यहां आईसीयू में वेंटिलेटर के साथ-साथ मॉनिटर भी लगाए गए हैं ताकि कोरोना के गंभीर मरीजों का उपचार किया जा सके। इसके अलावा एक दवा की दुकान, जांच केंद्र तथा एक्सरे मशीन भी स्थापित की गई है ताकि जरूरत पड़ने पर मरीजों की जांच हो सके। इसके अलावा अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल कचरा को डिस्पोजल करने के लिए भी अलग से बायो मेडिकल वेस्ट सिस्टम लगाया गया है। अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए खाने पीने के लिए सात कैंटीन भी स्थापति की गई है।

पीएम केयर्स फंड और भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की तरफ से बिहटा और मुजफ्फरपुर में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर का अस्पताल 30 अगस्त को वहां की जनता के लिए चालू कर दिया जाएगा। इन अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त में इलाज होगा। इसके खर्च का वहन भारत सरकार और पीएम केयर्स फंड करेगी।

One thought on “बिहार मे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 500 बेड का अस्पताल तैयार, कोरोना संकर्मितो का इलाज होगा फ्री”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *