https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार में एसटीईटी 2019 (STET 2019 in Biha) पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 2019 में सेकेंडरी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करने वाले सभी उम्मीदवारों की बहाली की जाएगी. इसमें एसटीईटी 2011 और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 21 जून को जारी एसटीईटी-2019 की दोनों प्रकार की सूची के अभ्यर्थी शामिल हैं.

शिक्षा मंत्री चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार ने इस मुद्दे पर निर्णय कर लिया है. 2019 की एसटीईटी में जो भी उम्मीदवार पास हुए हैं, वे सभी सातवें शिक्षक नियोजन के लिए पात्र होंगे. चाहे वे बोर्ड द्वारा जारी सूची ‘क्वालिफाइ एंड इन मेरिट लिस्ट’ में हों अथवा ‘क्वालिफाइ बट नॉट इन मेरिट लिस्ट’ के हों. साथ ही कहा कि इसको लेकर मेरिट लिस्ट में नहीं आने वाले विद्यार्थी परेशान न हों. निर्णय लिया जा चुका है और प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद शीघ्र ही विभाग की ओर से इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी.

रिजल्ट जारी

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET)- 2019 पेपर-1 के तीन विषयों का रिजल्ट जारी हो गया है. बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSEB) की ओर से एसटीईटी 2019 के पेपर-1 के अंतर्गत उर्दू, संस्कृत और विज्ञान विषयों के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने एसटीईटी 2019 के पेपर-1 का रिजल्ट जारी किया है. इसी के साथ शिक्षकों की 37335 सीटों के लिए हुई एसटीइटी पेपर-1 परीक्षा का रिजल्ट (Bihar STET 2019 Result) जारी हो गया है. इन तीन विषयों के लिए कुल 23,671 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. इन तीनों विषयों को मिलाकर कुल 7108 सीटें हैं. परीक्षा से निष्कासित किए गए उम्मीदवारों ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की जिस वजह से रिजल्ट जारी होने में देरी हुई है.

NCTE के नियमों का पालन

चौधरी ने बताया कि बिहार शिक्षा विभाग राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) का पूर्णत: अनुसरण करता है. इसको लेकर पहले ही एसटीईटी में पात्र हो चुके अभ्यर्थियों की मान्यता भूतलक्षी प्रभाव से ताउम्र की जा चुकी है. इस परिप्रेक्ष्य में सातवें शिक्षक नियोजन में 2011 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले भी अगले चरण की बहाली में आवेदन कर सकेंगे.

Input : Tv9 bharatvarsh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *