https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, लंगट सिंह कॉलेज के बीएमसी विभाग और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में एक संगोष्ठी आयोजित की गई. न्यू मीडिया की चुनौतिया एवं संभावनाएं विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेश्वर जी रहे. अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो ओमप्रकाश राय ने कहा आज मीडिया और मीडियाकर्मियों पर सबकी की नजर है, तथा खबरों के सत्यापन के बहुत से माध्यम उपलब्ध है. मीडियाकर्मी अपने आचरण व व्यवहार से अपने कर्तव्य का निर्वहन यदि ईमानदारी से करते हैं तो जनता का साथ मिलता है. उन्होंने छात्रों को सोशल मीडिया के खतरों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह दोधारी तलवार है जो आपको ज्ञान और सूचनाओं से समृद्ध तो करती है साथ ही अगर सावधानी से इसका इस्तेमाल ना करें तो संकट में भी डाल सकती है.

मुख्य वक्ता ज्ञानेश्वर ने अपने संबोधन में कहा कि तकनीक और मीडिया में विकास का मतलब है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में लोगों के लिए कई तरह की भूमिकाएँ हैं. उन्होंने छात्रों से पत्रकारिता में सफल होने के लिए अपने विषय के अलावा किसी भी टॉपिक पर नियमित अध्ययन करने तथा लाइब्रेरी में समय गुजारने की आदत डालने की अपील की. साथ ही नियमित रूप से विभिन्न विषयों पर लिखने की सलाह भी दी. उन्होंने छात्रों को पत्रकारिता में सफल होने के टिप्स दिए, साथ ही विषय से संबंधित उनकी जिज्ञासाओं और शंकाओं का निवारण भी किया. ज्ञानेश्वर ने प्राचार्य प्रो राय के साथ कॉलेज की ऐतिहासिक लाइब्रेरी का भ्रमण भी किया तथा पुरानी किताबे और मैगजीन देखी.

अतिथियों का स्वागत करते हुए कोर्स समन्वयक डॉ राजेश्वर कुमार ने कहा सोशल मीडिया के जरिए भाषाई गड़बडियों पर चर्चा करते हुए कहा कि मीडिया में शब्दों का प्रयोग और वाक्यों का विन्यास गड़बड़ा गया है, पाठक भी कई बार हैडिंग पढ़ कर भ्रमित हो जाता है. ऐसे में भाषा का चयन व्याकरण सम्मत एवं बोधगम्य होना चाहिए. मौके पर प्रो राजीव कुमार, प्रो एसआर चतुर्वेदी, श्री विजय अग्रवाल, डॉ नवीन कुमार, डॉ ललित किशोर, ऋषि कुमार, सकलदेव मिस्त्री आदि मौजूद रहे.

10 thoughts on “न्यू मीडिया की चुनौतिया एवं संभावनाएं विषय पर लंगट सिंह कॉलेज मे संगोष्ठी का आयोजन।”
  1. I just wanted to take a moment to say thank you for your fantastic blog. Your insights and tips have been incredibly helpful to me. Keep up the great work!

  2. Your blog resonates with me on so many levels. Thank you for your thoughtful and well-crafted posts. They often feel like they were written just for me.

  3. I have been following your blog for a while now, and I wanted to express my gratitude for all the valuable content you’ve provided. It has been instrumental in my personal growth.

  4. ✔️꽁타✔️꽁머니,토토꽁머니,꽁포,꽁머니이벤트✔️구글검색 꽁타✔️ 꽁포 you are truly a just right webmaster The site loading speed is incredible It kind of feels that youre doing any distinctive trick In addition The contents are masterwork you have done a great activity in this matter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *