0 0
Read Time:3 Minute, 36 Second

Carry Your Pet in Train: घर में पालतू जानवर रखने वाले लोगों के लिए ये बड़ी समस्या होती है कि अगर वो घर छोड़कर कहीं जा रहे हैं तो अपने Pet को कहां छोड़कर जाएं या कैसे साथ लेकर जाएं. लेकिन रेलवे द्वारा इसके लिए भी खास इंतजाम है. ट्रेन में यात्रा के लिए पहले से रिजर्वेशन करा लिया जाता है लेकिन अगर आप पेट लवर हैं,आपके पास कोई पालतू जानवर है और उसे आप यात्रा के दौरान ट्रेन में अपने साथ ले जाना चाहते हैं तो रेलवे ने इसके लिए बाकायदा नियम बनाए हैं. आज हम आपको उन नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके मुताबिक आप अपने पालतू कुत्ते को ट्रेन में अपने साथ ले जा सकते हैं.

रेलवे के नियमों के मुताबिक, आप अपने पालतू कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखकर सेकंड क्लास लगेज और ब्रेक वैन में ले जा सकते हैं. इसके साथ ही रेलवे इस बात की भी अनुमति देता है कि आप अपने पालतू कुत्ते को फर्स्ट क्लास एसी कोच में ले जा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको 2 बर्थ या 4 बर्थ वाले कूपे को पूरा बुक कराना पड़ेगा. एसी सेकंड क्लास, एसी चेयर कार और एसी 3 स्लीपर क्लास में आप अपने पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते. इसके साथ ही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में भी आप अपने पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते.

यानी रेलवे सिर्फ उन्हीं ट्रेनों में अपने साथ कुत्ते की बुकिंग को परमिट करता है जिस ट्रेन में फर्स्ट क्लास या एसी फर्स्ट क्लास के डिब्बे लगे हो. राजधानी और शताब्दी के एसएलआर कोच में भी डाक बॉक्स में कुत्तों की बुकिंग नहीं की जाती. लेकिन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में एसएलआर कोच होता है जिसमें आप अपने पालतू कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखकर ले जा सकते हैं. इसके लिए कुत्ते के मालिक के सामने कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखा जाता है. जिस को खिलाने-पिलाने की जिम्मेदारी डॉग ओनर की होती है.

एक ट्रेन में सिर्फ एक डॉग की बुकिंग की जा सकती है. जो पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर की जाती है. कुत्ते की बुकिंग के लिए एडवांस बुकिंग की व्यवस्था नहीं है. रेलवे ने पालतू कुत्ते को अपने साथ ले जाने या एसएलआर कोच में बुक करने के लिए बाकायदा शुल्क भी निर्धारित किया है. इसके लिए रेलवे प्रति कुत्ता 60 किलोग्राम का लगेज चार्ज करता है. अगर आप एक साथ 1 से ज्यादा डॉग्स की बुकिंग कराना चाहते हैं. तो उसके लिए रेलवे स्पेशल हॉर्स बॉक्सेस उपलब्ध कराता है जिसमें आप 36 कुत्तों तक को एक साथ ले जा सकते हैं.

इनपुट : आज तक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: