https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को आज 17 साल हो गए. साल 2004 में आज ही के दिन मार्क जकरबर्ग ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर ‘फेसबुक’ लांच किया था. इसी के साथ दुनियाभर के लोगों को ‘फ्रेंड्स’ और ‘लाइक’ को गिनते रहने का एक नया गणित मिल गया.

2009 में फेसबुक दुनिया की सबसे मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई.

फेसबुक पर आप नए दोस्त बना सकते हैं. फ्री मैसेज और कॉल कर सकते हैं. साथ ही अपने फोटो भी शेयर कर सकते हैं. हालत यह है कि दुनिया के अरबों लोग यहां अपनी हर गतिविधि को ‘शेयर’ करते हैं और यही उनकी दुनिया बन गई है.

जकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए अपनी तकदीर बदल दी और पूरी दुनिया की तस्वीर. मौसम के बाद शायद यह पहली चीज है जो दुनिया के इतने लोगों को एक साथ प्रभावित करने का माद्दा रखती है. हालांकि इसके बाद सोशल मीडिया पर इस तरह की बहुत सी साइट आती रहीं, लेकिन फेसबुक ने अपनी जगह मजबूती से बनाए रखी.

फेसबुक से जुड़े कुछ हैरान करने वाले तथ्य
आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में फेसबुक के करीब 250 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. इस आंकड़े के हिसाब से दुनिया में हर तीन में से एक आदमी फेसबुक पर है. सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर भारत में ही हैं. 2019 में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, भारत में 26 करोड़ फेसबुक यूजर है. फेसबुक की युवाओं में लोकप्रियता की बात करें तो भारत में 50 फीसदी से ज्यादा फेसबुक यूजर 25 साल से कम के हैं.

दुनिया के 70 से ज्यादा शहरों में फेसबुक का ऑफिस है. फेसबुक में करीब 45 हजार फुलटाईम कर्मचारी हैं. रोजाना 10 हजार करोड़ मैसेज लिखे जाते हैं. इसके साथ ही रोजाना करीब 100 करोड़ स्टोरी फेसबुक पर शेयर की जाती है. हर मिनट में 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं.

Source : abp news

2 thoughts on “Facebook आज 17 साल का हुआ, मार्क जुकरबर्ग ने बदला सोशल मीडिया का अंदाज”
  1. Atualmente, o software de controle remoto é usado principalmente na área de escritório, com funções básicas como transferência remota de arquivos e modificação de documentos.

  2. O que devo fazer se tiver dúvidas sobre meu parceiro, como monitorar o telefone celular do parceiro? Com a popularidade dos telefones inteligentes, agora existem maneiras mais convenientes. Por meio do software de monitoramento do telefone móvel, você pode tirar fotos remotamente, monitorar, gravar, fazer capturas de tela em tempo real, voz em tempo real e visualizar telas do telefone móvel. https://www.xtmove.com/pt/how-to-monitor-my-partner-cell-phone-without-target-phone/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *