https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय समेत सभी कालेज सोमवार से 50 फीसद क्षमता के साथ खुल रहे हैं। करीब तीन महीने बाद विवि और कालेजों में आफलाइन मोड में कक्षाओं की शुरुआत हो रही है। विवि के विभागों और कालेजों की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। परिसर की साफ-सफाई कराई गई है और कक्षाओं को सैनिटाइज करा दिया गया है।

कालेजों में कक्षाओं में उन्हीं छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलेगा जिन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीन ले लिया हो। वहीं मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। कालेजों की ओर से बताया गया है कि कक्षाओं में प्रैक्टिकल पर जोर दिया जाएगा। क्योंकि कोरोना काल में आनलाइन कक्षाएं तो आयोजित हुईं पर प्रैक्टिकल नहीं हो सका। वहीं थ्योरी में किसी विद्यार्थी को समस्या हो तो इसके लिए सप्ताह में दो दिन सिर्फ डाउट क्लास का संचालन किया जाएगा। विभागों में गेट पर और कक्षाओं में सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है।

साथ ही प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। कालेजों की ओर से कहा गया है कि जिन छात्र-छात्राओं को कोविड संबंधित लक्षण हों वे फिलहाल कक्षा में नहीं आएं। कालेजों की ओर से विभिन्न कक्षाओं के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यार्थियों को सूचना दे दी गई है। इसमें कहा गया है कि पहले दिन नामांकन से 50 फीसद छात्र-छात्राएं आएंगे। जबकि शेष विद्यार्थी मंगलवार को आएंगे।

बता दें कि इंजीनियरिग कालेजों में भी सोमवार से कक्षाएं चलेंगी। यहां फाइनल इयर के विद्यार्थियों के लिए प्राथमिकता के तौर पर कक्षाओं का संचालन होगा। जबकि अन्य सेमेस्टर के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन दिन कक्षाओं में बुलाया गया है। इसका पूरा शिड्यूल वेबसाइट पर जारी किया गया है।

विवि और कालेजों में छात्रावास खोलने की मांग :

विवि के सभी पीजी छात्रावासों और इंजीनियरिग कालेज में संचालित छात्रावासों को खोलने को लेकर निर्देश नहीं दिया गया है। विद्यार्थियों का कहना है कि कक्षाएं चलेंगी तो दूसरे जिले से आकर प्रत्येक दिन शामिल होना मुश्किल है। ऐसे में छात्रावास को खोलना चाहिए। विवि की ओर से कहा गया है कि अबतक छात्रावास खोलने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया है। सरकार की ओर से निर्देश मिलने पर ही छात्रावास खुलेगा।

Input: dainik jagran

One thought on “तीन महीने बाद आज से खुलेंगे मुजफ्फरपुर बीआरएबीयू के पीजी विभाग व कालेज, तैयारी पूरी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *