9 साल की उम्र मे उठ गया था सिर से पिता का साया, धर्म बदलकर दिलीप कुमार से बन गए एआर रहमान

0 0
Read Time:2 Minute, 13 Second

मशहूर म्यूजिक कंपोजर और सिंगर एआर रहमान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. रहमान ने साउथ सिनेमा, बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपने टैलेंट के दम पर पहचान बनाई है. एआर रहमान के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जिनसे आप अनजान होंगे जो कि आज हम आपको बताते हैं. कम ही लोग जानते हैं कि रहमान का असली नाम दिलीप कुमार था, लेकिन उन्होंने इसे बदल दिया. इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है.

9 साल की उम्र में रहमान के पिता का निधन हो गया था. रहमान की बायोग्राफी ‘द स्पिरिट ऑफ़ म्यूजिक’ के मुताबिक, एक ज्योतिष की सलाह पर रहमान ने अपना नाम बदला था, क्योंकि उन्हें अपना नाम पसंद नहीं था. इस वजह से जब कुंडली देखने पर ज्योतिष ने उनकी बहन को रहमान के नाम बदलने की सलाह दी तो उन्होंने ऐसा ही किया.

इसके अलावा रहमान पहले हिंदू थे, लेकिन मुस्लिम धर्म स्वीकार कर लिया था. दरअसल, एक बार रहमान की बहन की बहुत तबियत खराब हो गई थी. उन्होंने हर जगह बहुत मिन्नतें मांगी, लेकिन कुछ नहीं हुआ. फिर वह एक मस्जिद में अपनी बहन के ठीक होने की दुआ करने गए और ये दुआ रंग लाई.

रहमान इस बात से प्रभावित हुए और उन्होंने अपना धर्म बदल लिया. रहमान का बचपन भी तंगहाली में बीता था, लेकिन अब उन्हें फीस के तौर पर करोड़ों रुपये मिलते हैं. कभी उन्हें रिकॉर्ड प्लेयर को ऑपरेट करने के लिए 50 रुपये मिलते थे. वह बचपन में इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाया. रहमान की शादी सायरा बानो से हुई है. उनके तीन बच्चे हैं.

Input : abp news

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
14%
4 Star
14%
3 Star
14%
2 Star
14%
1 Star
43%

140 thoughts on “9 साल की उम्र मे उठ गया था सिर से पिता का साया, धर्म बदलकर दिलीप कुमार से बन गए एआर रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: