https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

Nitish Kumar का सोनपुर मेला को 17 वर्षों से इंतजार है. पिछले 17 वर्षों में मुख्यमंत्री ने एक बार भी सोनपुर मेला का उद्घाटन नहीं किया है. मेले का उद्घाटन आठ नवंबर को किया जा रहा है.

इस बार मेले का उद्घाटन उप-मुख्यमंमत्री तेजस्वी यादव करेंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग के द्वारा लगभग सारी तैयारी पूरी की जा चूकी है. मुख्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही, थिएटर भी सजने लगे हैं. इसके साथ ही, जानवरों का आना भी शुरू हो गया है. इस बार मेले में पर्यटकों को रिझाने के लिए कई तरह की विशेष व्यवस्था की गयी है. इसमें पर्यटकों के लिए स्विज कॉटेज से लेकर वॉटर गेम तक शामिल है.

सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे बड़े गायक

सोनपुर मेले में इस बार कई बड़े गायक शामिल होंगे. इसमें शब्बीर कुमार, सलमान अली, पूर्णिमा श्रेष्ठ और मैथिली ठाकुर भी शामिल होगीं. इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए एक बड़े स्टेज का निर्माण किया जा रहा है. इसका निर्माण लगभग अंतिम चरण में है. कार्यक्रमों में हजारों लोग शामिल होंगे. मेले में पहली बार एडवेचर्स स्पोर्टस का भी आयोजन किया जाएगा.इसके लिए बिहार पर्यटन विभाग के द्वारा बकायदा पोस्टर जारी किया गया है. जिसमें हॉट एयर बलून से लेकर ट्रैकिंग और फायरिंग भी शामिल है. इस बार सोनपुर मेला में आने वाले पर्यटक वाटर स्पोर्टस का भी आनंद ले सकेंगे जिसमें स्पीड बोर्ट, बनाना बोर्ट, सर्फिंग और कायागिंग शामिल है.

गाय बाजार में लगेगा डिज्नीलैंड

विश्व के सबसे बड़े पशु मेला सोनपुर मेला में इस बार गाय बाजार में डिज्नीलैंड लगाया गया है. यहां बच्चों के लिए खेलने के साथ तरह-तरह के झूलों लगाए गए हैं. दूसरे राज्य से परिवहन से गाय लाने ले जाने पर प्रतिबंध के कारण गाय बाजार भी सूना है. इसके साथ ही, हाथी व चिड़िया बाजार भी प्रतिबंध के कारण सूने हैं. जबकि, कपड़ों और लकड़ी और लोहा बाजार की लगभग दुकान तैयार है. हालांकि, कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्ष से सोनपुर मेले का आयोजन नहीं हो सका था. ऐसे में इस वर्ष आयोजन होने से लोगों का उत्साह चरम पर है.

इनपुट : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *