पटना: अब पटना में आप मरीन ड्राइव का मजा ले सकते हैं. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को 3831 करोड़ की लागत से जेपी गंगा पथ (JP Ganga Path) का उद्घाटन किया. यह रोड दीघा घाट से दीदारगंज घाट तक 20.5 किलोमीटर लंबा है. पहले फेज में पीएमसीएच से दीघा घाट तक दोनों ओर फोरलेन रोड का काम पूरा हो गया है. इससे डेढ़ घंटे का सफर महज 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. इसके अलावा सीएम ने मीठापुर के पास एक आरओबी का भी उद्घाटन किया.

दरअसल, जेपी गंगा पथ के बन जाने से पटना के साथ-साथ उत्तर बिहार के लोगों को भी बहुत फायदा होगा. जेपी सेतु के पास से ही जेपी गंगा पथ बनाई गई है. इसके अलावा अटल पथ जो आर ब्लॉक से दीघा घाट तक जाती है, उसे भी जोड़ा गया है. विधानसभा इलाके को भी इस रोड से कनेक्‍ट किया गया है. पाटलिपुत्र कॉलोनी और बोरिंग रोड के लोगों को पीएमसीएच जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. पहले उन्‍हें अशोक राजपथ होते हुए जाने में डेढ़ से दो घंटे लग जाते थे, अब वे गंगा पथ महज 20 मिनट में पहुंच जाएंगे.

जेपी सेतु से कनेक्‍ट है गंगा पथ

जेपी सेतु से गंगा पथ को कनेक्‍ट किया गया है. उत्तर बिहार के लोग जेपी सेतु पार करते हैं पीएमसीएच या अशोक राजपथ तुरंत पहुंच सकते हैं. एम्स, आईजीएमएस जाने के लिए भी अब जाम से लोगों को जूझना नहीं पड़ेगा. कुल मिलाकर कहा जाए तो पटना के हर इलाके यह सड़क जोड़ रही है. गंगा पथ पर दोनों ओर फूट पाथ का निर्माण भी कराया गया है.

20 महीने में काम पूरा करने का दावा

गंगा पथ के प्रथम फ्रेज का आज सीएम ने उद्घाटन किया. अभी आधे से भी कम काम पूरा हुआ है. इस रोड की कुल लंबाई 20 क‍िमी से ज्‍यादा है. अधिकारियों का दावा है कि शेष काम को 20 महीने में पूरा कर लिया जाएगा. काम तेजी से चल रहा है. गंगा पथ निर्माण के डीजीएम अरुण कुमार ने बताया कि फरवरी 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस सड़क को चार फेज में तैयार किया जा रहा है . पहला फेज PMCH तक तैयार हो चुका है. दूसरे फेज में गायघाट तक दिसंबर 2022 तक काम पूरा कर लिया जाएगा. तीसरे फेज में पटना घाट तक अपैल 2023 तक काम पूरा हो जाएगा और चौथे फेज का काम फरवरी 2024 तक खत्‍म हो जाएगा.

Source : abp news

Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *