https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पटना: मंत्री ने पटना के सभी महत्वपूर्ण पार्कों के साथ सरकारी भवन वाले सभी महत्वपूर्ण संस्थानों में वाई-फाई शुरू करने का निर्देश दिया गया है. ये निर्देश सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिवेश कुमार ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा बैठक में दिया. इसके साथ ही जीवेश कुमार ने सूचना प्रावैधिकी विभाग में चल रहे प्रोजेक्ट को समय पूरा करने का निर्देश दिया.

इस साल शुरू होगा डाटा सेंटर SDC-2?
इसके साथ ही मंत्री जीवेश कुमार ने बिहार में बनने वाले उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर SDC-2 के शुभारंभ को लेकर विस्तृत चर्चा की. कोविड महामारी की वजह से इसके शुभारंभ में हुए देर के उपरांत पुनः विभाग द्वारा इस वर्ष डाटा सेंटर को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही मंत्री ने दरभंगा और भागलपुर में चालू होने वाले सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क सेंटर को इस वर्ष अक्टूबर के पहले हर हालत में शुरू कराने का निर्देश दिया.

जल्द शुरू होगा नाइलेट सेंटर
पटना स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, जिसका 1 लाख स्क्वायर फीट एक्सटेंशन किया जा रहा है, उसको भी ससमय शुरू करने का निर्देश दिया. मंत्री ने बैठक में बक्सर और मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया.

युवाओं के लिए नए अवसरों का होगा सृजन
समीक्षा बैठक में मंत्री जीवेश कुमार ने BIT मेसरा के सहयोग से बनने वाले नए इंक्यूबेशन सेंटर के निर्माण की राशि पर चर्चा की और इसको लेकर जरूरी निर्देश दिए. यह आने वाले दिनों में स्टार्टअप के क्षेत्र में करियर की तलाश करने वाले युवाओं के लिए नए अवसर को सृजित करेगा. साथ ही IIT पटना के सहयोग से चल रहे इंक्यूबेशन सेंटर से स्टार्टअप का लाभ कैसे अधिक को मिले, इस पर भी चर्चा की.

प्रोफेशनल ट्रेनिंग योजना बढ़ाने का निर्देश
मंत्री ने CDAC को प्रोफेशनल ट्रेनिंग योजना को आगे बिहार के 3 इंजीनियरिंग कॉलेज में विस्तारित करने का निर्देश दिया है, जो दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में होगा और 10 हजार बच्चों को ऐसे कोर्स का लाभ मिलेगा, ताकि उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर रोजगार मिल सके.

Source : Zee news

Advertisment

One thought on “बिहार : पटना के पार्को मे शुरू होगा वाईफाई, सरकारी भवनो को भी मिलेगा लाभ”
  1. You are actually a just right webmaster. This site loading pace is amazing.
    It kind of feels that you are doing any distinctive trick.
    Moreover, the contents are masterpiece. you have done a great job on this topic!
    Similar here: zakupy online and also here: Dobry sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *