https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई विवादित टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देशभर में मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर गए। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर हिंसा भड़क गई।

वहीं, बिहार में भी कुछ जगहों पर विरोध देखने को मिला। आरा, नवादा और मुजफ्फरपुर में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने नारेबाजी और प्रदर्शन कर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग की।

आरा, मुजफ्फरपुर और नवादा में प्रदर्शनकारियों ने जूलुस निकालकर कई घंटों तक रोड जाम रखा। आरा में बड़ी मस्जिद के पास बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए और नारेबाजी करते हुए नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग की।

सदर थाना इलाके के प्रभारी राम विलास चौधरी के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने बड़ी मस्जिद से गोपाली चौक तक जूलुस निकाला। इस दौरान हिंसा की कोई घटना नहीं हुई लेकिन भड़काऊ नारेबाजी से माहौल गर्मा गया। एहतियातन इलाके के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं। इस मामले में किसी तरह की एफआईआर और गिरफ्तारी नहीं हुई है।

सांप्रादायिक रूप से संवेदनशील माने जाने वाले नवादा में सद्भावना चौक पर बड़ी संख्या में युवा इकट्ठा हो गए। कुछ देर उन्होंने वहां नारेबाजी की और फिर हाईवे की ओर बढ़ गए। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने नेशनल हाईवे 31 जाम कर सड़क पर टायर जलाए। इससे पटना-रांची मुख्य मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

मुजफ्फरपुर में भी जुमे की नमाज के बाद पक्की सराय चौक पर प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए और नारेबाजी करते हुए एनएच 28 की ओर बढ़ गए। प्रदर्शनकारियों के हाथ में तख्तियां भी थीं। इससे मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति हो गई। मनियारी थाना पुलिस के एसआई अफगान अली के नेतृत्व में टीम ने प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझाकर शांत किया।

झारखंड के रांची में भी जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन हुए। बिहार बीजेपी का दावा है कि नीतीश कुमार कैबिनेट के मंत्री नितिन नवीन पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि मंत्री नितिन नवीन की गाड़ी में तोड़फोड़ कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया। यह पूर्वनियोजित साजिश थी।

Input : live hindustan

Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *